29 APRMONDAY2024 6:46:26 AM
Nari

बच्चे को Mentally Strong बनाना है तो पेरेंट्स इन ट्रिक्स को जरुर करें Follow

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Jul, 2023 12:35 PM
बच्चे को Mentally Strong बनाना है तो पेरेंट्स इन ट्रिक्स को जरुर करें Follow

बच्चे की परवरिश के लिए माता-पिता क्या कुछ नहीं करते। वह चाहते हैं कि हमारे बच्चे को एक उज्जवल भविष्य मिले। लेकिन परवरिश के साथ-साथ बच्चे की मेंटल हेल्थ का ध्यान रखना भी जरुरी है। कई बार पेरेंट्स अपने ऊपर चलती जिम्मेदारियों के कारण बच्चे पर अच्छे से ध्यान नहीं दे पाते। ऐसे में बच्चे मानसिक समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में अगर आपके बच्चे भी तनाव के कारण मेंटल हेल्थ से जूझ रहे हैं तो आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप बच्चे का ध्यान रख सकते हैं। 

कैसे करें बच्चों की केयर? 

पेरेंट्स कई बार काम के दबाव के कारण बच्चे के व्यवहार को नहीं समझ पाते हैं। ऐसे में अगर आपके बच्चे किसी तरह की मानसिक परेशानी से जूझ रहे हैं तो यह परेशानी खड़ी कर सकता है। बच्चे की अगर बॉडी लैंग्वेज या फिर उसके व्यवहार में कोई बदलाव आ रहा है तो इसका अर्थ है कि वह किसी मेंटल प्रॉब्लम से जूझ रहा है। 

PunjabKesari

बात करें 

उनकी मानसिक परेशानी दूर करने के लिए आप भावनाओं को समझें। कई बार कम्युनिकेशन में गैप होने के कारण बच्चे की बात आपको आसानी से समझ नहीं आती। ऐसे में जब आप उनसे बात करेंगे तो उनकी परेशानी को और भी आसानी से समझ पाएंगे। 

भावना को समझें 

बच्चे की भावना क्या है वह क्या चाह रहे हैं और कैसा बर्ताव करते हैं। इस पर पेरेंट्स को अच्छे से गौर करनी चाहिए। उनकी भावनाओं को समझते हुए उनसे बात करने की कोशिश करें। बच्चे को बताएं कि क्या सही और क्या गलत है। इसके अलावा नियमित रुप से बच्चे को अच्छी आदतों के बारे में बताएं ताकि वह दिमागी तौर पर मजबूत बनें और नेगेटिविटी से दूर रहें। 

PunjabKesari

व्यवहार समझें  

बच्चे का व्यवहार समझें। अगर आपके बच्चे व्यवहार में कोई बदलाव आता है तो बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। इससे बच्चे मानसिक समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। लेकिन यह जरुरी भी नहीं है कि बच्चे के व्यवहार में बदलाव किसी मानसिक परेशानी के कारण आया हो हो सकता है कि वह किस और बात से जूझ रहे हों। 

आत्मविश्वास करें मजबूत 

बच्चे को उनके सपने पूरे करने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्हें समझाएं कि अगर बच्चे से कोई गलती होती है तो वह उससे सीख लें। अपने आप पर गर्व करें कि वह हर काम को अच्छे से कर रहे हैं। साथ ही उन्हें बताएं कि वह लगातार चीजें करें बिल्कुल भी न रुके। 

PunjabKesari

Related News