27 APRSATURDAY2024 7:03:38 AM
Nari

मानसून में एक्ने और स्किन इन्फेक्शन से कैसे बचें?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Aug, 2021 11:27 AM
मानसून में एक्ने और स्किन इन्फेक्शन से कैसे बचें?

बरसाती मौसम के साथ ठंडी हवा, ह्यूमिडिटी और बैक्टीरिया भी आता है, जिसके कारण कई स्किन और बालों से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मानसून में कई बैक्टीरिया ज्यादा एक्टिव हो जाते हैं, जिसके कारण ऑयली स्किन, पिंपल्स, स्किन इंफेक्शन की समस्या भी काफी देखने को मिलती है। मगर, कुछ बातों का ख्याल रखकर आप इन सभी समस्याओं से बचे सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि मानसून में स्किन प्रॉब्लम्स से बचने के लिए किन बातों का रखें ख्याल

एंटी-माइक्रोबियल तेल लगाएं

समर प्रॉब्लम्स से बचने के लिए नहाने के पानी में टी-ट्री या मोरिंगा ऑयल की कुछ बूंदें डालें। इसके एंटी-बैक्टीरियल व एंटीफंगल गुण स्किन प्रॉब्लम्स दूर करने में कारगार हैं।

PunjabKesari

हल्के-फुल्के कपड़े पहनें

पसीने से पनपने वाला बैक्टीरिया स्किन को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में ढीले कपड़े पहनें, ताकि बैक्टीरिया पनपे नहीं। साथ ही इस मौसम में कॉटन के कपड़े व इनरवियर पहनें।

सही हाइजीन बहुत जरूरी

बैक्टीरियल इन्फेक्शन, रिंगवर्म, एक्जिमा से बचने के लिए क्लींजिंग, मॉइश्चराइजिंग, रोजाना नहाना और बार-बार हाथ-पैर धोना बहुत जरूरी है। खासकर बारिश में भीगने व बाहर से घर आने के बाद।

स्किन को करे मॉइस्चराइज

मानसून में बेशक स्किन नमीयुक्त रहती है लेकिन भी उसे मॉइश्चराइज्ड करना बहुत जरूरी है। इस मौसम में कोको बटर, शिया बटर, एवोकाडो, हेम्प सीड ऑयल से बने मॉइश्चराइजर सही रहते हैं।

PunjabKesari

पैरों का फंगस से करें बचाव

पैरों को फंगस से बचाने के लिए इन्हें खुला रखें और अगर पैर गीले हो तो धोकर सुखा लें। इसके अलावा गुनगुने पानी में नमक व जैतून तेल डालकर टैगोर जरूर करें।

ऑयली स्किन के लिए क्या करें?

मानसून में स्किन बार-बार ऑयली हो जाती है तो दिन में 2 बार चेहरा धोएं। साथ ही समय-समय पर स्क्रबिंग, टोनिंग, क्लींजिंग व मॉइश्चराइजिंग व फेस मास्क लगाना ना भूलें।

PunjabKesari

Related News