04 AUGTUESDAY2020 1:48:57 AM
Nari

प्रोटीन का पावरहाउस हैं ये 7 आहार, एक दिन में कितनी मात्रा जरूरी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Jul, 2020 04:53 PM
प्रोटीन का पावरहाउस हैं ये 7 आहार, एक दिन में कितनी मात्रा जरूरी

स्वस्थ और बीमारियों से बचे रहने के लिए सभी पोषक तत्व लेना बहुत जरूरी है। उन्हीं में से एक है प्रोटीन, जो हड्डियों के अलावा बाल, स्किन व मांसपेशियों के लिए भी जरूरी है। साथ ही प्रोटीन युक्त आहार पेट की चर्बी घटाने में भी मदद करता है। चलिए आपको बताते हैं रोजाना प्रोटीन की कितनी मात्रा जरूरी होती है और इसकी कमी पूरी करने के लिए क्या खाएं...

एक दिन में प्रोटीन की कितनी मात्रा जरूरी

प्रोटीन की जरूरत वजन व कैलोरी इनटेक पर निर्भर होती है। अगर आप एक दिन में 2,000 कैलोरी ले रहे हैं तो उसमें 600 कैलोरी प्रोटीन से आनी चाहिए।

What are the different types of protein, and what's the difference?

चलिए अब आपको बताते हैं प्रोटीन से भरपूर बेहतरीन फूड्स

दूध या डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध, पनीर, दही और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स प्रोटीन का सबसे बढ़िया स्त्रोत है। साथ ही इससे शरीर को कैल्शिम व विटामिन्स भी मिल जाते है, जिससे हड्डियां कमजोर नहीं होती। रोजाना 1 गिलास लो फैट दूध जरूर पीएं।

कद्दू के बीज

28 ग्राम कद्दू के बीज में 5 ग्राम प्रोटीन के अलावा आयरन, मैग्नीशियम, जिंक भी होता है। आप इसे स्नैक्स या स्मूदी के रूप में डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

Health Benefits of Pumpkin Seeds - GreenBlender

टोफू

अगर आप शाकाहारी है तो टोफू प्रोटीन का बढ़िया सोर्स है। इसमें 10-19% पोटीन के साथ आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है।

उबले हुए चने

1 कप उबले हुए चने में 16 ग्राम प्रोटीन होता है, जो शरीर को एनर्जी देता है। साथ ही इससे शरीर में खून की कमी भी पूरी हो जाती है। आप चाहें तो इसका सलाद बनाकर खा सकते हैं।

Chickpeas: Health benefits and nutritional information

ब्रोकली

1 कप ब्रोकोली में 6 ग्राम प्रोटीन के साथ 30% कैल्शियम भी होता है। आप चाहे तो सूप, सलाद या सब्जी के रूप में ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं।

दालें

मसूर, उड़द, मूंग जैसी दालों में प्रोटीन के अलावा विटामिन्स, आयरन व कैल्शियम भी भरपूर होता है। साथ ही इसमें फाइबर भी होता है, जो पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स को दूर रखने में मदद करता है।

क्विनोआ (Quinoa)

1 कप क्विनोआ में 8 ग्राम प्रोटीन और मैग्नीशियम है, जो पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर रखता है। आप इसमें सब्जियां डालकर स्नैक्स की तरह भी खा सकते हैं।

Quinoa: Nutrition, health benefits, and dietary tips

Related News