18 APRSUNDAY2021 6:20:35 AM
Nari

सर्दी में डैंड्रफ करता है आपको भी परेशान तो इनमें कोई 1 नुस्खा आजमाएं

  • Edited By neetu,
  • Updated: 02 Dec, 2020 02:42 PM
सर्दी में डैंड्रफ करता है आपको भी परेशान तो इनमें कोई 1 नुस्खा आजमाएं

सिर पर डैंड्रफ होने की परेशानी का सामना हर मौसम में करना पड़ता है। मगर सर्दी में ठंडी हवा के कारण स्कैल्प में रूखापन बढ़ जाता है। ऐसे में इस दौरान डैंड्रफ होने के साथ सिर में खुजली व जलन की भी परेशानी होने लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए वैसे तो बाजार में बहुत से शैंपू मिलते हैं। मगर कैमिकल्स प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पूरी तरह से रूसी से छुटकारा नहीं मिलता है। साथ ही स्किन से जुड़ी अन्य परेशानियां भी होने लगती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों को ट्राई कर सकती है। तो चलिए आज हम आपको 5 घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं, जिससे डैंड्रफ होने के साथ बाल सुंदर, घने, लंबे व काले होने में मदद मिलेगी। 

1. नारियल तेल व लहसुन 

इसे बनाने के लिए एक बाउल में 1/2 कप नारियल तेल में 3-4 लहसुन की कलियां को छीलकर रातभर भिगोएं। सुबह इसे मिक्सी जार में डालकर पेस्ट बनाएं। तैयार तेल व पेस्ट को बालों की जड़ों से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाकर मसाज करें। करीब 1 घंटा इसे ऐसे ही लगा कर रखें। बाद में माइल्ड शैंपू से बालों को धोएं। 

PunjabKesari

एंटी-बैक्टीरिटल, एंटी-फंगल गुणों से भरपूर लहसुन व नारियल तेल बालों रूसी की समस्या को दूर करने में मदद करेंगे। साथ ही बालों का रूखापन दूर हो वे जड़ों से पोषित होंगे। ऐसे में यह पेस्ट बालों को लंबा, घना व काला करने में फायदेमंद रहेगा। 

2. एलोवेरा व नींबू

इसके लिए एक बाउल में 3 बड़े चम्‍मच एलोवेरा जैल, 2-3 बूंदें रोजमेरी ऑयल और 1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस डालकर मिलाएं। तैयार मिश्रण को स्कैल्प से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं। 1 घंटे तक इसे लगा रहने दें। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं। आप चाहे तो इसे पूरी रात लगाकर भी रख सकते हैं। 

 

औषधीय गुणों से यह हेयर पैक बालों को जड़ों से मजबूत करके डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे। साथ ही हेयर फॉल की परेशानी दूर हो बाल लंबे, घने व शाइनी होने में मदद मिलेगी। 

3. जैतून तेल व सेब का सिरका 

एक बाउल में 2-2 बड़े चम्मच जैतून तेल और सेब का सिरका डालकर मिलाएं। तैयार मिश्रण से स्कैल्प की मसाज करें। फिर सारे बालों पर इस तेल को लगाकर 1 घंटा लगा रहने दें। बाद में बालों को माइल्ड या अपने रेगुलर शैंपू से धो लें।

PunjabKesari

जैतून का तेल स्कैल्प में नमी पहुंचाकर उसे पोषित करेगा। सेब का सिरका स्कैल्प का पीएच लेवल बैलेंस करके रूसी की परेशानी को दूर करने में मदद करेगा। ऐसे में बालों से जुड़ी परेशानियां दूर होकर सुंदर, घने, काले और डैंड्रफ-फ्री बाल मिलेंगे। 

 

4. बेकिंग सोडा  

एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और जरूरतानुसार पानी डालकर पेस्ट बनाएं। तैयार पेस्ट को बालों की स्कैल्प पर लगाएं। 2-3 मिनट के बाद इसे पानी या शैंपू से धो लें। 

 

यब स्कैल्प को गहराई से साफ करके रूसी की परेशानी को दूर करने में मदद करेगा। साथ ही स्किन इंफेक्शन होने से भी बचाव रहेगा। 

5. नींबू व नीम 

इस पेस्ट को बनाने के लिए मिक्सी में 1 कटोरी नीम के पत्ते और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस डालकर पेस्ट बनाएं। तैयार मिश्रण से स्कैल्प की मसाज करते हुए इसे पूरे बालों पर लगाएं। 1 घंटे के बाद बालों को धो लें। 


PunjabKesari

विटामिन-सी, एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नींबू व नीम डैंड्रफ की समस्या को धीरे-धीर कम करने में मदद करेंगे। साथ ही सिर पर होने वाली खुजली व जलन से भी आराम मिलेगी। 

हफ्ते में 2 बार इनमें से किसी भी नुस्खे को ट्राई करें। 

Related News