26 APRFRIDAY2024 1:11:02 PM
Nari

बेदाग और निखरी स्किन देगा Brown Sugar का स्क्रब, आसान है बनाने का तरीका

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 11 Jan, 2021 02:47 PM
बेदाग और निखरी स्किन देगा Brown Sugar का स्क्रब, आसान है बनाने का तरीका

सर्दियां में चेहरे का निखार कम होने लगता है। जिस वजह से त्वचा डल और ड्राई नजर आने लगती है। स्किन की चमक बढ़ाने के लिए स्क्रबिंग की जरूरत होती है। ऐसे में आप अपने किचन में मौजूद ब्राउन शुगर का इस्तेमाल कर स्क्रब बना कर लगा सकती हैं। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद है। ब्राउन शुगर से बना स्क्रब स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर कर नेचुरल ग्लो देता है। तो चलिए आज हम आपको ब्राउन शुगर से बने होममेड स्क्रब के बारे में बताएंगे।

PunjabKesari

ब्राउन शुगर और कॉफी

ब्राउन शुगर में कॉफी डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इसमें थोड़ा सा वनीला एक्सट्रैक्ट और नारियल तेल डालकर थिक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और शरीर के बाकी हिस्सों पर लगाकर स्क्रब करें। उसके बाद पानी से साफ कर लें। 

PunjabKesari

ब्राउन शुगर और शहद 

सबसे पहले 1 चम्मच ब्राउन शुगर लेकर उसमें 1 चम्मच कच्चा शहद डालकर उसे अच्छे से मिलाएं। फिर उसमें 1 चम्मच नारियल तेल या ऑलिव ऑयल और 3 बूंदे एसेंशियल ऑयल की डालकर थिक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें। मसाज करने के 5 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। 

ब्राउन शुगर और ऑलिव ऑयल 

इस स्क्रब को बनाने के लिए आधा छोटा कप ब्राउन शुगर लें और उसमें 2 चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर अच्छे से मिलाएं। अब तैयार किए गए इस पेस्ट को चेहरे और गले पर लगाकर 10 मिनट तक स्क्रब करें। फिर पानी से चेहरे और गले को साफ कर लें। 

PunjabKesari

नारियल तेल और ब्राउन शुगर 

इसके लिए ब्राउन शुगर में थोड़ा-सा नारियल तेल और एसेंशियल ऑयल की 3 बूंदे डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब तैयार हुे इस पेेस्ट को अपने चेहरे पर 10 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रब करें। इसके बाद पानी से चेहर को धो लें। ब्राउन सुगर और नारियल तेल से बने इस स्क्रब को हफ्ते में एक बार जरूर करें। 

Related News