23 MAYMONDAY2022 8:51:19 PM
Nari

महंगे फर्नीचर को दीमक से बचाने के लिए करें घरेलू उपाय, एक ही बार जड़ से हो जाएगा खत्म

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 28 Jan, 2022 11:54 AM
महंगे फर्नीचर को दीमक से बचाने के लिए करें घरेलू उपाय, एक ही बार जड़ से हो जाएगा खत्म

हर इंसान अपने घर को बड़े ही प्यार से सजाता है, लेकिन अगर किसी चीज को नुकसान हो जाए तो बहुत तकलीफ होती है। कई घरों में  दीमक जैसे विनाशक जीव ग्रहण बन जाते हैं और यह धीरे- धीरे घर में रखे फर्नीचर को खोखला कर देते हैं, तभी तो इन्हे इंसान का दुश्मन भी कहा जाता है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। क्योंकि हम आपकाे कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप दीमक नाम के दुश्मन से आसानी से लड़ सकते हैं। 

 

क्या होता है दीमक 

दीमक छोटे-छोटे कीट हैं जो घरों के पुराने दरवाजों, खिड़कियों या दीवारों के कोनों में देखने को मिलते हैं। ये लकड़ी और लकड़ी की बनी चीजें जैसे फर्नीचर आदि को कुतरकर खा जाते हैं। इसकी करीब 2000 प्रजातियां विश्वभर में है। एक अनुमान के मुताबिक पृथ्वी पर करीब 30 लाख सालों से दीमक मौजूद है। खिड़की, दरवाजों और लकड़ी के सामानों के साथ-साथ ये कागज में भी बहुत जल्द फैलते है। जिस चीज में एक बार दीमक लग जाये वहां से इसे हटाना बहुत मुश्किल है। 

PunjabKesari
कैसे होती है दीमक की पहचान


आमतौर पर लकड़ी के फर्नीचर में दीमक रहती है। दीमक लगे फर्नीचर में से लकड़ी का बुरादा निकलता है, यही पहचान है कि वहा दीमक लग चुकी है। लकड़ी के अलावा किताबों को भी यह खाता है। किताब में दीमक लगने पर यह खराब हो जाती है। यहां तक कि कागज के नोटों को भी दीमक चट कर जाती है। दीमक घरेलू सामान के अलावा पेड़ पौधों को भी नुकसान पहुंचाती है। यह पौधे की जड़ों को खत्म करता है। इससे पौधे जल्दी सुख जाते है।


घरेलू उपचार 

धूप

दीमक को खत्म करने के लिए सबसे अधिक उपयोग किये जाने वाला उपचार है-धूप। यदि घर के किसी भी लकड़ी के फर्नीचर में दीमक लग जाये तो उसे तुरन्त ही बाकी लकड़ी के सामान से दूर कर, घर से बाहर निकाल कर धूप में रख देना चाहिए। ऐसे प्रतिदिन दीमक के समाप्त हो जाने तक उसे लगातार धूप में रखना चाहिए। एक सप्ताह में वह लकड़ी दीमक से पूर्ण रूप से मुक्त हो जाएंगी।


नीम का तेल 

नीम का तेल भी दीमक को मारने में कारगर हैं।  जिस जगह पर दीमक लगी हुई है वहां रूई की मदद से नीम का तेल लगाएं,कुछ दिन में यह खत्म हो जाएगी। नीम के तेल की जगह नीम की पत्तियों के रस का भी यूज कर सकते हैं। दरअसल नीम का तेल कीट, पतंग, दीमक और खटमल के शरीर पर विष की तरह काम करता है, इसलिए यह प्रभावित माना जाता है। 

PunjabKesari
 कड़वी महक 

माना जाता है कि दीमक कड़वी महक से दूर भागते हैं इसीलिये जिस जगह पर दीमक लगी हुई हो वहाँ यदि करेले या नीम का रस छिड़क दिया जाये तो वातावरण में कड़वी महक से सभी दीमक धीरे-धीरे समाप्त हो जाती है। ऐसा सप्ताह भर करने से उस स्थान पर आमतौर पर फिर से दीमक नहीं लगती।

 

घर को सूखा रखें 


दीमक अक्सर गीले स्थानों पर पाए जाते हैं क्योंकि उन्हें जीवित रहने के लिए पानी चाहिए होता है।  इसलिए ये ध्यान रहे की आप चीज़ों को सूखा रखें, नहीं तो दीमक का हमला हो जायेगा। अगर कहीं अनचाहा पानी दिखे तो उसे तुरंत हटा दें। गंदे पानी के गटर दीमक का उपयुक्त निवास स्थान हैं, तो उनसे बचने के लिए अपने गटर से गंदगी दूर रखें। 


लालमिर्च

यह बात शायद बहुत कम लोग जानते होंगे कि लालमिर्च की मदद से भी दीमक को खत्म किया जा सकता है।  जिस-जिस स्थान पर दीमक हो वहाँ-वहाँ लाल मिर्च का पाउडर छिड़क देने से दी वह धीरे-धीरे समाप्त हो जाती है।

 

नमक

नमक में भी इतनी ताकत होती है की उससे भी दीमक का खात्मा किया जा सकता है। इसलिए जहां-जहां दीमक लगा हुआ है आप वहां-वहां नमक छिड़क दें। नमक के छिड़कते ही सारे दीमक मर जाएंगे।ये इतना गुणकारी है कि बिना किसी नुकसान के दीमक को समाप्त कर देता है।

PunjabKesari
भर दें दरारें



अपने घर में कोई दरारें हों तो उन्हें भर दें।खिड़की, दरवाज़ों और  घर के पास दरारों को भर के ही, आप दीमक को खत्म करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं । आपके घर की बिजली के तारों और पाइप के बीच से भी दीमक आपके घर में प्रवेश कर सकती है। अगर आपको दीमक संक्रमण का डर है तो दरवाज़ों, खिड़की और बैठक पर स्क्रीन लगा दें ।  

 

विनेगर

विनेगर ना सिर्फ किचन के रैक या गंदगी साफ करता है बल्कि ये दीमक को मारने में भी बहुत उपयोगी है। इसके लिए आधे कम विनेगर में दो नींबू के रस मिलाएं और इसे बॉटल में डालकर दीमक वाली जगह पर स्प्रे कर दें। इसका छिड़काव रोज तब तक करते रहें जब तक कि दीमक खत्म नहीं हो जाता। 
 

Related News