02 MAYTHURSDAY2024 4:20:56 AM
Nari

क्या आपका बच्चा भी खाता है मिट्टी तो Parents इस तरह छुड़वाएं उनकी आदत

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Nov, 2023 03:47 PM
क्या आपका बच्चा भी खाता है मिट्टी तो Parents इस तरह छुड़वाएं उनकी आदत

छोटे बच्चे कई बार बुरी आदत का शिकार हो जाते हैं। पेरेंट्स की लाख कोशिशों के बाद भी बच्चे इन आदतों के छोड़ने का नाम नहीं लेते हैं। इसी कड़ी में कई बच्चों को बचपन में मिट्टी खाने की आदत हो जाती है। मिट्टी खाने से न सिर्फ बच्चों को बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा रहता है बल्कि मिट्टी खाने के कारण बच्चों को पेट से जुड़ी गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में यदि आपका बच्चा भी मिट्टी खाता है तो आप कुछ खास तरीके अपनाकर उसकी यह आदत छुड़वा सकते हैं। चलिए आपको आज इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि आप बच्चे के मिट्टी खाने की आदत को कैसे छुड़वा सकते हैं।

बच्चों को न डाटें 

बच्चों को मिट्टी खाते हुए देख पेरेंट्स गुस्सा हो जाते हैं और उन्हें डांटने लगते हैं ऐसे में बच्चे भी पेरेंट्स के डर से बच्चे छुपकर मिट्टी खाना शुरु कर देते हैं। इसलिए बच्चों को डांटने या मारने की जगह आप उन्हें प्यार से समझाने की कोशिश करें और उन्हें मिट्टी खाने के नुकसानों के बारे में बताएं।

PunjabKesari

शहद और केला दें 

इस आदत को छुड़वाने के लिए आप बच्चों को शहद और केला खिलाएं। 1 केले को मैश करके आप इसमें शहद मिक्स करें और इसे बच्चों को खिलाएं। इससे भी बच्चे मिट्टी खाना बंद कर देंगे।

बच्चों को रखें व्यस्त 

छोटे बच्चे अक्सर खाली समय में मिट्टी खाना शुरु कर देते हैं। ऐसे में आप उन्हें मिट्टी खाने से रोकें। आप चाहें तो बच्चों को किसी काम में व्यस्त रख सकते हैं। इससे बच्चे धीरे-धीरे मिट्टी खाना कम कर देंगे और धीरे-धीरे खुद ही यह आदत बिल्कुल छोड़ देंगे। 

PunjabKesari

लौंग का पानी दें 

आप बच्चों को लौंग का पानी दें। यह पानी देने से भी बच्चों में मिट्टी खाने की लत छुट जाएगी। 6-7 लौंग पीस लें और फिर लौंग के पाउडर को पानी में डालकर उबालें। दिन में समय-समय पर बच्चों को 1 चम्मच लौंग का पानी पिलाएं। इससे भी बच्चे मिट्टी बिल्कुल भी नहीं खाएंगे। 

कैल्शियम युक्त आहार 

बच्चे के शरीर में यदि कैल्शियम की कमी हो वह तब भी मिट्टी खाना शुरु करते हैं। ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह लेकर कैल्शियम  रिच डाइट देकर बच्चों को बॉडी में कैल्शियम की कमी पूरी कर सकते हैं जिससे बच्चे मिट्टी खाना पूरी तरह से छोड़ देंगे।   

PunjabKesari

Related News