13 JULSATURDAY2024 10:58:07 AM
Nari

सर्दियों में Cracked Heels से हैं परेशान तो इन 5 नेचुरल चीजों से मिलेगी राहत

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 03 Dec, 2022 11:18 AM
सर्दियों में Cracked Heels से हैं परेशान तो इन 5 नेचुरल चीजों से मिलेगी राहत

सर्दियां आते ही त्वचा ड्राई होने लगती है। कई लोगों को ठंड में एड़ियां फटने की समस्या होने लगती है। फटी एड़ियां आपकी खूबसूरती में दाग लगा सकती हैं। कुछ लोगों को पूरे साल एड़ियों के फटने की समस्या रहती है, लेकिन कुछ लोग सिर्फ सर्दियों में इस समस्या से परेशान रहते हैं तो सबसे पहले जानते हैं एडियों के फटने की वजह क्या है।

PunjabKesari

क्यों फटती हैं एड़ियां?

क्या आप जानते हैं कि एडियां क्यों फटती हैं। दरअसल कई बार गंदगी  और हमारे खराब स्किन केयर रुटीन की वजह से एड़िया फट जाती हैं। मौसम में बदलाव और स्किन ड्राई होने की वजह से भी क्रेक हील्स की समस्या होने लगती है। वहीं शरीर में विटामिन ई, विटामिन बी-3 और विटामिन सी की कमी होने से भी एड़ियां फट जाती हैं। 

PunjabKesari

फटी एड़ियों का इलाज

1. अगर आपकी एड़ियां गंदगी की वजह से फटी हैं तो रगड़ने से गंदगी निकल जाती है। उसके बाद कोई हील बाम का उपयोग करें जो माइस्चराइज़ और एक्सफोलीएट करने के लिए बना हो।
2. पैरों को 20 मिनट के लिए गुनगुने पानी में भिगो दें, इसके बाद प्यूमिक स्टोन से एड़ियों को साफ करें। रात को सोते वक्त एड़ियों पर पेट्रोलियम जेली लगाएं। इससे एड़ियों  में पड़ी दरार भर जाएगी।
3. एलोवेरा जेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। फटी एड़ियां को सही करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। रात को सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह से साफ करें। फिर इस पर एलोवेरा जेल लगाएं। इससे दरारों को जल्दी भरने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari
4. आप पके हुए केले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक पके हुए केले को मसलकर एड़ियों पर लगा लें। 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। सूखने के बाद पैरों को गुनगुने पानी से धो लें और माइस्चराइज़ कर लें।

PunjabKesari
5.एड़ियों को फटने से बचाने के लिए जिंक, विटामिन ई, विटामिन सी, ओमेगा-3 और विटामिन बी 3 से भरपूर खाद्द पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। आहार में नट्स और सीड्स का उपयोग करें। इससे शरीर की ड्राईनेस कम होती है।

Related News