04 MARTHURSDAY2021 1:35:20 PM
Nari

पेट की गैस से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 Jul, 2020 10:40 AM
पेट की गैस से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

गलत या अनियमित खान-पान से पेट में गड़बड़ होने लगती हैं। ऐसे में एसिडिटी होने से पेट में गैस बनने लगती है। इसकी वजह से पेट में दर्द, छाती में जलन, उल्टी आदि कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। कई दिनों तक यह समस्या रहने पर पेट में अल्सर होने का खतरा बढ़ता है। बहुत से लोग तो इससे राहत पाने के लिए दवाइयों का प्रयोग करते है। मगर इसकी जगह पर कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर राहत पाई जा सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको इससे राहत पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैै। मगर उससे पहले जानते है इसके लक्षण...

लक्षण

भूख बहुत कम लगना
मुंह से बदबू आना
पेट में सूजन होना
उलटी, बदहज़मी, दस्त होना 
पेट का फूलना

nari,PunjabKesari

सौंफ

पेट में एसिडिटी की शिकायत होने पर सौंफ का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए 1 टेबलस्पून सौंफ को 2 कप पानी में उबालें। तैयार पानी का दिन में 2-3 बार सेवन करने से आराम मिलता है। इसके अलावा भोजन के बाद इसका सेवन करना भी बेहद फायदेमंद होता है। 

पुदीना

पुदीने में मौजूद पोषक तत्व पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए पुदीने की कुछ पत्तियों को पानी में उबालें। तैयार पानी को छानकर इसका सेवन करें। 

nari,PunjabKesari

नारियल पानी

रोजाना नारियल पानी पीने से पेट से संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है।

अजवायन

पेट से जुड़ी समस्याओं में अजवायन औषधीय स्वरूप मानी जाती है। इसलिए एसिडिटी की शिकायत होने पर अजवायन को हल्का भून कर उसमें काला नमक मिला खाने से आराम मिलता है। इसके अलावा इसे थोड़ी मात्रा में पानी में उबाल कर तैयार पानी पीने से गैस की परेशानी से राहत मिलती है।

nari,PunjabKesari

लौंग

रोजाना खाने के बाद 1-2 लौंग का सेवन करें। इससे खाना ठीक से पचने के साथ पेट साफ होने में मदद मिलती है। इससे पाचन तंत्र मजबूत हो कब्ज, गैस, पेट दर्द आदि से राहत मिलती है।

हींग

दाल या सब्जी में हींग का तड़का लगाया जाता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाती है। पेट में दर्द या गैस बनने की समस्या पर थोड़ी सी हींग से नाभि की मसाज करने से आराम मिलता है। इसके अलावा इसे थोड़ी मात्रा में लेकर गुनगुने पानी के साथ सेवन भी किया जा सकता है। 

nari,PunjabKesari

पपीता

पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए पपीते का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसलिए जिन लोगों को एसीडिटी, पेट दर्द, कब्ज आदि की परेशानी रहती हैं। उन्हें रोजाना पपीता खाना चाहिए। यह पेट में बनने वाली गैस की परेशानी को थोड़े ही दिनों में जड़ से खत्म कर देता है।

Related News