28 APRSUNDAY2024 4:44:21 PM
Nari

Winter Care: सर्दी में रैशेज-खुजली से रहते हैं परेशान तो एक बार आजमाएं ये देसी नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Nov, 2021 12:04 PM
Winter Care: सर्दी में रैशेज-खुजली से रहते हैं परेशान तो एक बार आजमाएं ये देसी नुस्खे

सर्दियों का मौसम शुरु होते हीत्वचा शुष्क होने लगता है। कुछ लोगों की स्किन तो इस कद्र ड्राई हो जाती है कि वो खुजली, जलन से परेशान रहते हैं। वहीं, कुछ लोगों को ड्राई स्किन के साथ रैशेज भी निकल आते हैं। गालांकि इसके लिए लोग लोशन, महंगी क्रीम इस्तेमाल करते हैं लेकिन उसके केमिकल्स स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिसकी मदद से आप सर्दियों में होने वाली रैशेज व खुजली से आराम पा सकते हैं।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल को प्रभावित एरिया पर लगाकर मसाज करें। फिर 20-25 मिनट बाद नॉर्मल पानी से धो लें। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण सर्दी में होने वाले रैशेज, खुजली और ड्राई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाएंगे।

PunjabKesari

नीम की पत्तियां

त्वचा का लालापन, खुजली और जलन को दूर करने में नीम भी बहुत फायदेमंद है। इसके लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट या रस प्रभावित एरिया पर लगाएं। इसके अलावा इसे पानी में उबालें और उसे ठंडा करके स्नान कर लें। इसके एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण स्किन इंफेक्शन को दूर करेंगे।

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाएं। इसमें नारियल तेल मिलाकर प्रभावित एरिया पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें। इससे भी सर्दियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स से आराम मिलेगा।

टी ट्री ऑयल

कॉटन बॉल की मदद से टी ट्री ऑयल को प्रभावित स्थान पर लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। इसमें एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्किन एलर्जी, रैशेज, खुजली को दूर करते हैं। को भी शांत करता है। नियमित ऐसा करने से सर्दियों में साथ ही इससे मुंहासों, एक्ने और पिंपल्स से भी छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari

नारियल तेल

नहाने के बाद नारियल या सरसों तेल लगाकर ऐसे ही छोड़ दें। इसमें इंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्किन एलर्जी व ड्राईनेस नहीं होने देते। साथ ही इससे स्किन मॉइश्चराइज होते हैं और मुलायम रहती है।

सेब का सिरका

सर्दियों में होने वाले रैशेज, एलर्जी, ड्राईनेस और खुजली के लिए सेब के सिरके का भी यूज कर सकते हैं। इसके लिए 1 कप गर्म पानी में 1 चम्मच विनेगर मिलाकर प्रभावित एरिया पर लगाएं और सूखने के बाद साफ कर लें।

व्हीटग्रास जूस पीएं

रोजाना 1 कप व्हीटग्रास जूस का सेवन करें। यह बॉडी व स्किन डिटॉक्स करता है और त्वचा संबंधी समस्याओं को जड़ से खत्म करता है। 

PunjabKesari

Related News