27 APRSATURDAY2024 5:37:09 AM
Nari

Back Pain: कमर की बंद नसें खोलेंगे ये घरेलू उपाय

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Dec, 2023 10:54 AM
Back Pain: कमर की बंद नसें खोलेंगे ये घरेलू उपाय

सर्दियों में कई लोगों को कमर में दर्द रहती है। मुख्यतौर पर यह समस्या ज्यादा देर बैठे रहने, एक करवट में सोने, गलत पॉश्चर और मांसपेशियों में सूजन के कारण होती है लेकिन कई बार कमर की नस दबने के कारण भी कमर में दर्द की समस्या हो सकती है। कमर की नस दबने के कारण भी कमर में दर्द होने लगती है। कमर के निचले हिस्से का ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने के कारण मांसपेशियों में जकड़न होने लगती है जिसके कारण दर्द और भी ज्यादा बढ़ जाता है। कई बार तो यह दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि काम करने में भी समस्या आने लगती है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि यदि आपकी कमर की नस दब गई है तो आप उन्हें कैसे खोल सकते हैं। आइए जानते हैं...

लक्षण 

. कमर में यदि गंभीर दर्द रहता है तो यह नस दबने का संकेत हो सकता है। 

. कमर की नस दबने के कारण कमर और शरीर के किसी अन्य हिस्से में पिन चुभने जैसी समस्या भी महसूस हो सकती है। 

. कमर की नस दबने के कारण पैरों की त्वचा सुन्न हो सकती है। 

PunjabKesari

. टांगों में कमजोरी या फिर ऐंठन महसूस होना भी कमर की नस दबने का ही लक्षण है। 

घरेलू उपाय 

गर्म तेल की  मालिश 

कमर की दबी नसें खोलने के लिए आप गर्म तेल के साथ मालिश कर सकते हैं। गर्म तेल के साथ मालिश करने से मांसपेशियों को आराम मिलेगा, दर्द और सूजन भी कम होगी। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा जोर के साथ मालिश न करें। 

मेथी के बीज 

दबी हुए नसें खोलने के लिए आप मेथी के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। दर्द को ठीक करने के लिए यह काफी लाभकारी माने जाते हैं। मेथी के बीजों को पानी में कुछ देर के लिए भिगोकर रखें, फिर इसे पीसकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं इससे दबी हुए नसें खुल जाएंगी। 

PunjabKesari

गर्म सिकाई 

गर्म सिकाई से आपको दर्द से काफी आराम मिलेगा। हॉट बॉटल या फिर बैग का इस्तेमाल करें। एक बार 10-15 मिनट के लिए प्रभावित हिस्से पर गर्म सिकाई करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही होगा और मांसपेशियों को आराम मिलेगा। 

सेंधा नमक 

सेंधा नमक को पानी में डालकर नहाने से भी आपको दबी नसें खोलने में मदद मिलेगी। इससे आपका दर्द और सूजन कम करने में आराम मिलेगा। 

पॉश्चर रखें सही 

खराब पॉश्चर के साथ बैठने के कारण भी आपके कमर में दर्द हो सकता है। ऐसे में दबी नसों को यदि आप खोलना चाहते हैं तो हमेशा सही पोश्चर में बैठें। इससे रीढ़ की हड्डी पर दबाव को कम करने में मदद मिलेगी और नसों के दर्द में भी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

नोट: इन नुस्खों का इस्तेमाल आप दबी नसों को खोलने के लिए कर सकते हैं लेकिन यदि फिर भी दर्द से आराम नहीं मिलता तो एक बार डॉक्टर को भी जरुर दिखाएं। 
 

Related News