29 APRMONDAY2024 7:47:41 AM
Nari

क्या आपकी नाक में भी होती है खुजली तो ये Home Remedies दिलवाएंगी समस्या से राहत

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Jul, 2023 10:38 AM
क्या आपकी नाक में भी होती है खुजली तो ये Home Remedies दिलवाएंगी समस्या से राहत

बदलते मौसम या फिर किसी एलर्जी के कारण नाक में खुजली होने लगती है। वैसे तो यह समस्या आम है लेकिन लगातार हो रही खुजली परेशानी का कारण बन जाती है। इसके कारण सांस लेने में भी कठिनाई होती है धूल मिट्टी के कारण भी यह समस्या हो सकती है। आज आपको बताएंगे कि नाक में खुजली क्यों होती है और आप इसे कैसे ठीक कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

नाक में खुजली के  कारण 

. परफ्यूम या फिर किसी प्रोडक्ट के साइड इफेक्ट के कारण नाक में खुजली की समस्या हो सकती है। 

. कई बार नाक में धूल चली जाती है जो बाद में खुजली का कारण बन सकती है। 

. सिगरेट या फिर बीड़ी का धुआं भी इस समस्या का कारण बन सकता है। 

PunjabKesari

इन घरेलू तरीकों से पाएं राहत

पपीता 

पपीते का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला ब्रोमलेन नाम का एंजाइम नाक की सूजन, खुजली की समस्या भी दूर करता है। यदि आपको खुजली हो रही है तो हफ्ते में 3-4 बार पपीता का सेवन करें। 

काली मिर्च 

नाक में खुजली आप काली मिर्च से भी दूर कर सकते हैं। एलर्जी के कारण अगर नाक में खुजली होती है तो यह आपके लिए यह फायदेमंद रहेगी। इसमें पाए जाने वाले एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए सूजन दूर करने में भी मदद करते हैं। काली मिर्च में शहद मिलाएं और गुनगुने पानी के साथ मिश्रण का सेवन करें। समस्या से राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

शहद और तुलसी 

नाक में खुजली के पीछे फंगल या बैक्टीरियल इंफेक्शन कारण भी हो सकते हैं। ऐसे में इसे दूर करने के लिए आप तुलसी इस्तेमाल कर सकते हैं। तुलसी के पत्ते का पेस्ट बना लें फिर इसमें शहद मिक्स करें। मिश्रण का गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। इससे खुजली भी दूर होगी और त्वचा संबंधी समस्याएं दूर होती है। 

कपालभाती प्राणायाम 

नाक में खुजली होने पर आप कपालाभाती प्राणायाम कर सकते हैं। नाक का रास्ता ब्लॉक होने के कारण खुजली हो सकती है। ऐसे में नाक का खुलना जरुरी है। कपालभाती प्राणायाम 15 मिनट के लिए करें। खुजली से काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

हल्दी 

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन आप त्वचा की खुजली दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका सेवन गुनगुने पानी या फिर दूध के साथ करें। गर्म दूध या फिर पानी में 1 चम्मच हल्दी मिक्स करें। रात में इसका सेवन करें। नाक में होने वाली खुजली दूर होगी। यह समस्या को दूर करने के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है।

नोट: नाक में खुजली होने पर आप कुछ टेस्ट करवाएं। यदि एलर्जी ठीक न हो तो डॉक्टर से संपर्क जरुर करें। 

Related News