28 APRSUNDAY2024 9:59:09 PM
Nari

भुना हुआ अमरुद दूर करेगा जिद्दी- पुरानी खांसी

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Jan, 2024 10:00 AM
भुना हुआ अमरुद दूर करेगा जिद्दी- पुरानी खांसी

इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ऐसे में इस मौसम में हर कोई सर्दी-जुकाम से परेशान हो रहा है। वहीं इस मौसम में कुछ ऐसे लोग हैं जिनकी खांसी ठीक होने का नाम नहीं ले रही। कई तरह की दवाई खाने पर भी खांसी से आराम नहीं मिल पा रहा। ऐसे में आप इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ आयुर्वेदिक और देसी नुस्खे अजमा सकते हैं। चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं जिनके जरिए आप जिद्दी खांसी से आराम पा सकते हैं। आइए जानते हैं... 

भुना हुआ अमरुद 

अमरुद व उसकी पत्तियों पोषक तत्वों से भरपूर मानी जाती हैं। इन दोनों चीजों में विटामिन-सी और आयरन पाया जाता है। अमरुद की पत्तियों का काढ़ा खांसी और सर्दी से राहत दिलवाने में मदद करता है, यह बलगम से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। यह श्वसन तंत्र, गले और फेफड़ों को कीटाणुरहित करता है। ऐसे में खांसी और जुकाम के लिए इसका सेवन बेहद फायदेमंद होता है। 3-4 दिनों तक लगातार इसका सेवन करने से खांसी से राहत मिलती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो अमरुद में विटामिन-सी की मात्रा ज्यादा होती है जो खांसी पैदा करने वाले माइक्रोबियल को रोकते हैं। 

PunjabKesari

कैसे करें इसका सेवन?

एक कच्चे अमरुद को लें और उसे दो हिस्सों में काट लें। फिर इस पर सेंधा नमक लगाकर कर भून लें। जब अमरुद बैंगन की तरह अच्छी तरह से भून जाए तो खांसी से पीड़ित व्यक्ति को खिलाएं। 2-4 दिनों तक इसे पीड़ित व्यक्ति को खिलाएं। एक शोध की मानें तो भुने हुए अमरुद के अलावा अमरुद के पत्ते भी बेहद लाभकारी माने जाते हैं। अमरुद एस्कॉर्बिक एसिड और आयरन का काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है जो लंग कंजेशन और बलगम बनने की प्रक्रिया को कम करता है।  

ये नुस्खे भी आएंगे काम

तुलसी के पत्ते और शहद 

खांसी को दूर करने के लिए आप तुलसी के पत्ते और शहद का सेवन भी कर सकते हैं। सिर्फ तुलसी के 3-4 पत्ते सुबह खाली पेट चबाएं। इन पत्तों को चबाने के बाद 1 चम्मच शहद पिएं। शहद पीने के 10-15 मिनट तक पानी बिल्कुल न पिएं। इसके अलावा 30 मिनट तक ब्रेकफास्ट भी न करें। इससे तुलसी और शहद खांसी पर सही तरह से काम नहीं कर पाएगा।

PunjabKesari

काली मिर्च पाउडर और मिश्री 

जिद्दी से जिद्दी खांसी को दूर करने के लिए आप रोज सुबह या फिर रात में सोने से पहले काली मिर्च पाउडर को मिश्री के साथ मिलाकर खाएं।

इलायची 

इलायची के सेवन से भी आप जिद्दी खांसी की समस्या को दूर कर सकते हैं। 2-3 दिनों में ही इलायची का सेवन करने से आप सर्दी-जुकाम से राहत पा सकते हैं। सबसे पहले इलायची पीस लें। इस पाउडर को रुमाल में बांध लें। बीच-बीच में इसे सूंघते रहें। इससे बंद नाक, सीने  में जमी कफ दूर होगी। इसके अलावा चाय में इलायची डालकर पीने से भी आपको फायदा मिलेगा।  

PunjabKesari

Related News