26 APRFRIDAY2024 8:27:17 PM
Nari

Winter Health: सर्दी में बॉडी को गर्म रखेगी ये 5 तरह की चाय

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Jan, 2023 10:46 AM
Winter Health: सर्दी में बॉडी को गर्म रखेगी ये 5 तरह की चाय

पूरे उत्तर भारत में इन दिनों कड़कती हुई सर्दी पड़ रही है। ऐसे में शरीर को कई तरह की बीमारियां घेरने लगता है। कड़कती सर्दी से स्वंय को बचाने के लिए आपको अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए, ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल करके हैल्दी रह सकते हैं जो आपके शरीर को गर्माहट दें। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे ड्रिंक्स जिनका सेवन आप सर्दियों की कड़कती सर्दी से बचने के लिए कर सकते हैं...

हर्बल टी 

सर्दियों में शरीर को गर्माहट देने के लिए आप हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर को गर्माहट देगी। इसके अलावा हर्बल टी आपके शरीर को अंदर से गर्माहट देती है। 

PunjabKesari

दालचीनी ड्रिंक 

दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं यह गुण आपके शरीर को गर्म बनाए रखने में मदद करते हैं। यदि आप सर्दी से बचना चाहते हैं तो दालचीनी को पानी में उबाल कर पिएं। इससे आप कड़कती सर्दी से बचे रहेंगे। 

बादाम का दूध 

बादाम का दूध भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। खासकर बादाम की तासीर गर्म होती है जो शरीर को गर्म करने में मदद करती है। बादाम को पीसकर दूध में डालें। इसके बाद दूध को उबालकर इसका सेवन करें। इससे शरीर भी गर्म रहेगा और शरीर में से विटामिन्स और मिनरल्स की कमी भी दूर होगी। 

PunjabKesari

हल्दी का दूध 

हल्दी का दूध भी कड़कती सर्दी से बचने के लिए एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। खासकर हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीवायरल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करते हैं। नियमित हल्दी का दूध पीने से आपके शरीर में गर्माहट बनी रहती है और आप कड़कती सर्दी से भी बचे रहेंगे । 

नींबू पानी

गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से आपके शरीर में गर्माहट बनी रहेगी। लेमन वॉटर पीने से आपके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ेगी और इसके अलावा आपका शरीर भी टॉक्सिन्स फ्री हो जाएगा। 

PunjabKesari

Related News