03 JULSUNDAY2022 2:09:55 AM
Nari

बुजुर्गों को WHO कर रहा है अलर्ट, हैल्दी डाइट और एक्सरसाइज बढ़ाएगी इम्यूनिटी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 07 Jan, 2021 11:21 AM
बुजुर्गों को WHO कर रहा है अलर्ट, हैल्दी डाइट और एक्सरसाइज बढ़ाएगी इम्यूनिटी

आज दुनियाभर में कोरोना का कहर फैला हुआ है। कहा जा रहा है सर्दी में तो इसकी चपेट में आने का खतरा अधिक है। ऐसे में खासतौर पर बड़े-बुजुर्गों का ध्यान रखने की जरूरत है। असल में, उम्र बढ़ने से इम्यूनिटी लेवन कम होने से बीमारियों के होने की संभावना ज्यादा होती है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के अनुसार, वैसे तो कोरोना की चपेट में किसी भी उम्र का व्यक्ति आ सकता है। मगर फिर भी बुजुर्गों को इस का खतरा अधिक है। क्योंकि युवाओं की तुलना में बुजुर्गों की इम्यूनिटी कम होती है। ऐसे में अगर आपके घर में कोई बुजुर्ग है तो आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ टिप्स बताते हैं। इससे आप आपने बड़ों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ उनका बेहतर तरीके से ध्यान रख पाएंगे। ताकि कोरोना या अन्य किसी बीमारी के लगने की संभावना कम हो। 

ताजी व ​हरी पत्तेदार सब्जियां

स्वस्थ रहने के लिए डाइट के खास ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए ताजी व हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, फाइबर, विटामिन्स आदि तत्व उचित मात्रा में होते हैं। ऐसे में इससे शरीर को सभी जरूरी तत्व उचित मात्रा में मिलने के साथ पानी की कमी पूरी होने में मदद मिलती है। साथ ही मौसमी व अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। 

PunjabKesari

​ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें

वैसे तो स्वस्थ रहने के लिए फैट से भरपूर चीजों से परहेज रखना चाहिए। मगर ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर को सेहतमंद बनाने में मदद करता है। यह ब्लड क्लॉट्स को नियंत्रित रखने के साथ कोलेस्ट्रोल लेवल को बढ़ने से रोकता है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहने से हार्ट अटैक आने व इससे जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम रहता है। शरीर को पोषण मिलने के साथ चेहरे पर भी ग्लो आता है। ऐसे में सिया सीड्स, सूखे मेवे, फूल गोभी, सोयाबीन, कैनोला ऑयल, मछली व अंडों आदि को शामिल करें। 

​डाइट में शामिल करें विटामिन्स से भरपूर चीजें

शरीर में इम्यूनिटी लेवल बढ़ाने के लिए विटामिन्स बहुत ही महत्वपूर्ण माने जाते हैं। खासतौर पर विटामिन- डी, सी, बी-6 और 12 से भरपूर चीजों का सेवन करने से शरीर में एनर्जी आती है। विटामिन- डी से कैल्शियम व फास्फोरस की कमी पूरी होती है। ऐसे में मांसपेशियों व हड्डियों को मजबूती मिलने से शरीर का बेहतर विकास होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही बुजुर्गों की इम्यूनिटी बढ़ने के साथ तनाव कम होने में मदद मिलती है। ऐसे में कोरोना की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा। इसके लिए डाइट में ड्राई फ्रूट्स, विटामिन-सी से भरपूर फल, दालें, हरी-सब्जियां आदि शामिल करें। 

​जड़ी-बूटियां भी रहेगी फायदेमंद 

भारतीय रसोई में मसालों के तौर पर बहुत सी जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मुख्य रूप से तुलसी, पुदीना, अदरक, हल्दी, काली मिर्च, अश्वगंधा आदि शामिल है। इससे खाने का स्वाद बढ़ने के साथ इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में बुजुर्गों को अपनी डाइट में इनसे भरपूर चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। इसे खाने में मिलाकर या काढ़ा बनाकर सेवन किया जा सकता है। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ बीमारियों से बचाव रहेगा।

PunjabKesari

चीनी का सेवन करें कम

ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन करने से शरीर को नुकसान पहुंचता है। इससे वजन बढ़ने के साथ डायबिटीज की बीमारी होने का खतरा रहता है। इसके अलावा पहले से इस बीमारी से जुझ रहे लोगों का शुगर लेवन बढ़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि खाने में चीनी का कम से कम सेवन करें। आप चाहे तो चीनी की जगह गुड़, शहद का प्रयोग कर सकते हैं। 

योगा, सैर व एक्सरसाइज भी जरूरी

उम्र बढ़ने से शरीर को सेहतमंद रखने के लिए खाने के साथ डेली रूटीन में भी बदलाव लाने की जरूरत है। ऐसे में रोजाना सुबह व शाम को एक्सरसाइज, योगा या 15-20 मिनट तक सैर करने से लाभ मिलेगा। इससे शरीर की एक्टिविटी होने से वजन कंट्रोल में रहेगा। दिल व दिमाग को बेहतर तरीके से काम करने की शक्ति मिलेगी। साथ ही कोराना जैसे गंभीर बीमारी से बचाव रहेगा। 

PunjabKesari


आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।
 

Related News