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Mother's Day 2020: जिम्मेदारियां निभाएं लेकिन खुद को भूल न जाएं

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 May, 2020 09:52 AM
Mother's Day 2020: जिम्मेदारियां निभाएं लेकिन खुद को भूल न जाएं

मां, छोटे से लेकर बड़े, घर के हर सदस्य का ध्यान रखती है। मगर, परिवार का ख्याल रखने के चक्कर में वो खुद पर ध्यान देना भूल जाती है। इसके चलते उन्हें कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। मगर, वो यह भूल जाती हैं कि वह ही परिवार की नींव है। अगर आप स्वस्थ रहेंगी तभी परिवार भी स्वस्थ रहेगा।

जब तक मां हेल्थ के प्रति जागरूक व शिक्षित नहीं होगी तब तक हेल्दी व निरोग नहीं रह सकती है जिसका असर पूरे परिवार व समाज पर पड़ता है। इस मदर्स डे पर हर मां को अपनी केयर का यह वादा खुद से करना चाहिए। चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह जिम्मेदारियों को निभाने के साथ आप खुद की देखभाल कर सकती हैं।

एक्सरसाइज करें

दिन की शुरुआत वॉकिंग, रनिंग और योग से करें। इससे ना सिर्फ बॉडी एक्टिव रहती है बल्कि कमर व पीठ दर्द से भी छुटकारा मिलता है।

ब्रेकफास्ट जरूर खाएं

हाउसवाइफ हो या कामकाजी, महिलाओं के लिए ब्रेकफास्ट करना बहुत जरूरी होता है। ब्रेकफास्ट में ताजे फल, दूध, अंडे जैसी प्रोटीन वाली चीजें खाएं। इससे बॉडी एक्टिव रहती है और दिनभर एनर्जी भी मिलती है।

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समय पर खाएं

परिवार के खान-पान का ख्याल रखने के साथ-साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान दें। समय पर खाने के साथ डाइट में हेल्दी व पोषक तत्वों से भरपूर चीजें शामिल करें। हरी सब्जियां, फल, सूखे मेवे, दही, दूध, साबुन अनाज और बीन्स जैसी हल्दी चीजें खाएं।

जरूरी चेकअप

महिलाओं को समय-समय पर हीमोग्लोबिन, थॉयरायड, हार्ट रेट, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, कैंसर जैसे हेल्थ चेकअप करवाते रहने चाहिए। साथ ही इन्हें मेंटेन करने करने के लिए डॉक्टर से सलाह लें।

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पूरी नींद लें

घर की जिम्मेदारी पूरी करते-करते थकान होना लाजमी है। मगर, इसका एक कारण पूरी नींद न लेना भी है। साथ ही अधूरी नींद का असर वजन, स्टैमिना, एनर्जी लेवल और स्किन पर भी पड़ता है इसलिए रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।

तनाव बिल्कुल ना लें

ऑफिस का काम और घर में बच्चों और परिवार दोनों की जिम्मेरदारियां संभालने में थोड़ा स्ट्रेस होता है। मगर, अच्छी सेहत के लिए तनाव से दूर रहना चाहिए। तनाव दूर करने के लिए योग करें और खुद के लिए भी समय निकालें।

खूब पानी पीएं

दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी पीएं, ताकि बॉडी हाइड्रेट करें। साथ ही इससे दिनभर एनर्जी भी मिलती है।

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