27 APRSATURDAY2024 6:29:51 AM
Nari

सेहत के लिए ठीक नहीं 7 घंटे से कम सोने की आदत, जानिए क्या है नींद से दिल का कनेक्शन ?

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 21 Sep, 2023 10:59 AM
सेहत के लिए ठीक नहीं 7 घंटे से कम सोने की आदत, जानिए क्या है नींद से दिल का कनेक्शन ?

नींद और दिल की बीमारी के संबंध के बारे में शायद बहुत कम लोग जानते होंगे।  जो लोग सात घंटे से कम सोते हैं उनमें दिल के दौरे और अवसाद सहित स्वास्थ्य समस्याएं होने की संभावना अधिक होती है, ऐसे में हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा बढ़ सकता है। सामान्य तौर पर एक इंसान को लगभग 6-9 घंटे की गहरी नींद की जरूरत होती है। दिन में 7 घंटे से कम सोने वाले लोगों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। 

PunjabKesari
दिल के साथ दिमाग पर भी पड़ता है असर

2021 में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि अनिद्रा के कारण दिल के साथ- साथ दिमाग पर भी असर देखने को मिलता है।  पर्याप्त नींद न लेने से हानिकारक कीटाणुओं और इंफेक्शन से लड़ने की शरीर की क्षमता पर भी असर पड़ सकता है। इतना ही नहीं पर्याप्त नींद न लेना भी कैंसर का कारण भी बन सकता है। अक्सर हेल्थ एक्सपर्ट्स ये सलाह देते हैं कि एक एडल्ट को कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर पूरी करनी चाहिए, जिससे शरीर रिलेक्स रहे और थकान न महसूस हो। 

PunjabKesari

इन बीमारियों का भी रहता है खतरा

इसके अलावा नियमित रूप से नींद की कमी  के कारण रक्तचाप का स्तर बढ़ सकता है, जिससे हृदय विफलता और गुर्दे की बीमारी हो सकती है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन अधिकांश वयस्कों के लिए प्रति रात 7-9 घंटे की नींद की सिफारिश करता है। डॉक्टर्स का कहना है कि पिछले कई सालों से ये देखा जा रहा है कि जो लोग दिन में कम से कम सात घंटे नहीं सोते हैं, उन्हें दिल का दौरा पड़ने का खतरा अधिक होता है। भारत समेत कई देशों में दिल की बीमारी मौतों का नंबर एक कारण है।

PunjabKesari

दिल की बीमारी से होती है सबसे ज्यादा मौतें

कई रिसर्च में भी यह दावा किया गया है कि जो लोग रात में छह घंटे से कम सोते हैं, उनमें मोटापा, हाई ब्लडप्रेशर, टाइप 2 डायबिटिज और खराब मेंटल और कॉग्निटिव हेल्थ का खतरा बढ़ जाता है। कुछ समय पहले अमेरिकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक सर्वे में यह कहा गया था कि  जो लोग दिन में 6 घंटे से कम सो रहे थे, उनमें दिल का दौरा पड़ने की संभावना 20% बढ़ गई। इसके विपरीत जो लोग रोजाना अच्छी नींद लेते हैं 
उनमें हार्ट अटैक होने का खतरा 18% कम हो जाता है।


अच्छी नींद  के लिए इन बातों का रखें ख्याल

- सुबह एक निश्चित समय पर जागने की आदत डालें, ऐसा करने से रात में एक निश्चित समय पर नींद अपने आप नियमित हो जाएगी।

-45 मिनट से 1 घंटे तक रोजाना व्यायाम करने से आप नींद को नियंत्रित कर सकते हैं।

-सोने से 1 घंटे पहले सेलफोन, लैपटॉप और टीवी स्क्रीन को अपने से दूर रखें। 

-चाय, कॉफी, एनर्जी ड्रिंक्स और कोला जैसी चीजें आपकी नींद मे बाधा उत्पन्न कर सकती है, इनसे दूर रहें। 

Related News