30 SEPMONDAY2024 10:59:41 PM
Nari

Skin Allergy है तो घर पर बनाए Bleach Cream, चेहरे पर आएगा Instant Glow

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 30 Sep, 2024 08:58 PM
Skin Allergy है तो घर पर बनाए Bleach Cream, चेहरे पर आएगा Instant Glow

नारी डेस्कः फेस्टिव सीजन (Festive Season ) शुरू है और करवाचौथ का तो हर महिला को इंतजार है। करवाचौथ से पहले ही महिलाएं खुद को सजाना-संवारना शुरू कर देती है। स्किन पर इंस्टेंट, चांद जैसा ग्लो पाने के लिए ब्लीज और फेशियल (Bleach and Facial) करवाती है। ब्लीज और फैशियल दोनों ही चेहरे की रंगत को निखार देते हैं लेकिन बहुत सी महिलाएं ब्लीज इसलिए नहीं करवा पाती क्योंकि ब्लीज से स्किन रेशेज (Skin Rashes), स्किन एलर्जी (Skin Allergy) और इरीटेशन होती है। ऐसे में आप घर पर भी स्किन ब्लीज कर सकते हैं वो भी किचन की आम इस्तेमाल वाली चीजों से, इससे आपकी स्किन पर किसे तरह का कोई नुकसान भी नहीं होगा और त्वचा चमकदार भी होगी। स्किन को गौरा (Skin Whitening) करने के लिए ये बेस्ट टिप्स हैं। चलिए आपको किचन की चीजों से घर पर ब्लीच बनाना सिखाते हैं। 

घर पर ब्लीच कैसे बनाएं (Ghar Pe Bleach Kaise Banaye)

आलू का रस

आलू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं और यह काले-धब्बों और टैनिंग को कम करते हैं।

तरीका: एक आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकालें। इस रस को सीधे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें। आलू का रस नियमित रूप से लगाने से त्वचा की रंगत में सुधार होता है। ऐसा लगातार हफ्ते में 2 से 3 बार करें आपको फर्क दिखेगा।                           

नींबू और शहद

नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं, क्योंकि इसमें विटामिन सी और सिट्रिक एसिड होता है। शहद, आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और स्किन को मुलायम बनाता है।

तरीका: एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

सावधानी: नींबू में एसिड होता है, इसलिए इसे धूप में बाहर निकलने से पहले न लगाएं। यह त्वचा को संवेदनशील बना सकता है।

PunjabKesari

दही और बेसन

दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा को प्राकृतिक रूप से ब्लीच करता है और उसे निखारता है। बेसन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है।

तरीका: 2 चम्मच बेसन में 1 चम्मच दही मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर इसे गुनगुने पानी से धो लें। यह पेस्ट त्वचा की रंगत को हल्का करने और उसे मुलायम बनाने में मदद करता है।

हल्दी और दूध

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा को निखारने और दाग-धब्बों को कम करने में सहायक होते हैं। दूध त्वचा को पोषण देता है और उसे नमी प्रदान करता है। हल्दी और दूध की पेस्ट त्वचा को निखारने और रंगत को हल्का करने में मदद करता है।

तरीका: एक चुटकी हल्दी में 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और सूखने तक छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

खीरे का रस

खीरा त्वचा को ठंडक देता है और टैनिंग को कम करता है। इसमें मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स त्वचा को नमी प्रदान करते हैं। यह टैनिंग को कम करने और त्वचा को प्राकृतिक रूप से ब्लीच करने में मदद करता है।

तरीकाः खीरे का रस निकालें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें।

यह भी पढ़ेंः सोने से पहले जरूर फॉलो करें ये 5 ब्यूटी टिप्स, हमेशा Glow करेगी Skin

टमाटर का रस

टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है और उसकी रंगत को हल्का करता है। टमाटर का रस चेहरे के काले धब्बों और पिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करता है।

तरीका: एक टमाटर का रस निकालें और इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें।

PunjabKesari

संतरे का छिलका और दूध

संतरे के छिलके में विटामिन C होता है, जो त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाता है। यह पेस्ट त्वचा को साफ करने और उसकी चमक बढ़ाने में मदद करता है।

तरीका: सूखे संतरे के छिलकों को पीसकर उनका पाउडर बना लें। 2 चम्मच इस पाउडर में थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें।

पपीता

पपीता में पपेन नामक एंजाइम होता है, जो त्वचा को निखारने और उसे मुलायम बनाने में मदद करता है। पपीता स्किन ब्लीचिंग में प्राकृतिक रूप से मदद करता है और त्वचा की रंगत को हल्का करता है।

तरीका: पके हुए पपीते को मसलकर चेहरे पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। 

यह भी पढ़ेंः Aishwarya Rai के ये 5 Suit हर लड़की के लिए Perfect

ये बातें भी ध्यान में रखें

सनस्क्रीन का इस्तेमाल: प्राकृतिक ब्लीचिंग के बाद त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने के लिए हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

नियमित मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल: स्किन को मॉइस्चराइज्ड रखने के लिए नियमित रूप से मॉइस्चराइजर लगाएं।

हफ्ते में 2-3 बार इन उपायों का इस्तेमाल करें, ताकि त्वचा को नुकसान न हो और परिणाम बेहतर हों।

नोटः किसी भी पेस्ट को अप्लाई करने से पहले त्वचा पर एक छोटा पैच टेस्ट जरूर करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपकी त्वचा उस सामग्री के प्रति संवेदनशील नहीं है। 

Related News