Twitter
You are hereNari

चेहरे पर पड़े ब्राउन स्पॉट को इन कारगार तरीकों से कहें Bye-Bye - Nari

चेहरे पर पड़े ब्राउन स्पॉट को इन कारगार तरीकों से कहें Bye-Bye - Nari
Views:- Saturday, September 15, 2018-3:44 PM

चेहरे के ब्राउन स्पॉट के लिए उम्र का बढ़ना, विटामिन्स की कमी, तनाव, सूरज की अल्‍ट्रावायलेट और हाइपर पिगमेंटेशन जैसे कारण जिम्मेदार होते हैं। यह धब्‍बे चेहरे पर, गर्दन पर, सीने पर, कंधे पर, हाथ पर दिखाई देते हैं। इसके कारण आपकी खूबसूरती फीकी पड़ जाती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए आप कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट यूज करते भी हैं लेकिन उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। हालांकि, आप कुछ घरेलू नुस्खो से भी चेहरे के ब्राउन स्पॉट से निजात पा सकते हैं, वो भी बिना किसी साइड इफैक्ट के।

 

ब्राउन स्पॉट के घरेलू तरीके
1. चंदन स्क्रब
ब्राउन स्पॉट से छुटकारा पाने के लिए घरेलू स्क्रब भी काफी फायदेमंद होता है। होममेड स्क्रब बनाने के लिए 1 कप चंदन पाउडर, 1/2 कप ओट्मील, दूध और गुलाब जल को मिक्स कर लें। अब हफ्ते में 3 बार उस जगह पर स्क्रब करें, जहां पर स्पॉट है। धीरे-धीरे निशान गायब हो जाएंगे।

PunjabKesari

2. स्ट्रॉबेरी और खुबानी
स्ट्रॉबेरी और खुबानी का पल्प अच्छी तरह मैश करके मिक्स कर लें। अब इस रोज ब्राउन स्पॉट पर लगाएं। 10 मिनट तक लगाने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धोएं। आपको कुछ समय में ही फर्क दिखाई देगा।

 

3. बटरमिल्क
इनसे छुटकारा पाने के लिए 4 टीस्पून बटरमिल्क में 2 टीस्पून टमाटर का रस मिलाकर लगाएं। इसके नियमित इस्तेमाल से स्किन के डार्क स्पॉट ही नहीं, एज स्पॉट भी खत्म हो जाएंगे।

PunjabKesari

4. मूली
मूली का रस भी चेहरे के ब्राउन स्पॉट को जड़ से खत्म करने के लिए बेहद असरदार है। इसे 10 मिनट लगाने के बाद चेहरे को धो लें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपको कुछ समय में ही फर्क दिखाई देगा।

 

5. पीली सरसों
चेहरे के ब्राउन स्पॉट पर पीली सरसों का लेप लगाने से आपको इससे निजात मिल जाएगी। इस लेप को बनाने के लिए पीली सरसों को पीसकर इसमें दूध मिक्स करें। इसे 20 मिनट तक स्पॉट पर लगाएं और फिर चेहरा धो लें।

PunjabKesari

6. लहसुन और प्याज का रस
डार्क स्पॉट पर 1 टीस्पनू पीसा हुआ लहसुन और प्याज का रस मिक्स करके लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगाए रखे और फिर चेहरा धो लें। इस मिश्रण का नियमित इस्तेमाल ब्राउन स्पॉट को जड़ से खत्म कर देगा।

 

7. नींबू का रस
चेहरे के किसी भी दाग-धब्बे से छुटकारा पाने के लिए नींबू का रस बेहद फायदेमंद है। नींबू के रस को कॉटन की मदद से स्पॉट वाली जगह पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरा साफ करें।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News