24 MAYTUESDAY2022 9:15:17 AM
Nari

Arthritis: गठिया के दर्दों से छुटकारा दिलवाएं, ये घरेलु नुस्खे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 16 Apr, 2022 03:41 PM
Arthritis: गठिया  के दर्दों से छुटकारा दिलवाएं, ये घरेलु नुस्खे

 

बदलते खान-पान के कारण लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियां हो रही हैं। लोगों की हड्डियां, मासपेशियां कमजोर हो रही हैं। इस कारण उन्हें कई प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी ही एक बीमारी है, आर्थराइटिस या जिसे गठिया भी कहते हैं। इसू बीमारी से जोड़ों में गांठ जैसा महसूस होने लगता है, चलने, उठने बैठने तक में काफी दिक्कत आती है। हड्डियों के जोड़ों में यूरिक एसिड जमा हो जाने से जोड़ो में सूजन या अकड़न भी आ जाती है। पहले ये बीमारी 50 साल की उर्म से ऊपर के लोगों में देखने को मिलती थी लेकिन आज-कल के बदलते रहन-सहन और खान-पान के चलते ये कम उर्म के लोगों में भी देखने को मिल रही है।

गठिया की बीमारी होती क्यु है-

जोड़ो में कार्टिलेज नाम का एक टिश्यू होता है जो हड्डियों के लिए कवर का काम करता है, इसके नष्ट हो जाने के बाद हड्डियां रगड़ खाने लगती हैं और इससे दर्द होने लगता है। इसी बीमारी को गठिया कहते हैं। इसके अलावा मोटापा और संक्रमण के कारण भी गठिया की बीमारी हो सकती है।

आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाए बताएगें जो इस बीमारी से होने वाली दर्दों को दूर करने में आपके बड़े काम आएंगे।

 एप्पल साइडर विनेगर

इसमें भरपुर मात्रा में मिनरल्स, कैल्शियम, मैगन्शियम, पोटेशियम औप फास्फोरस होते हैं, जो जोड़ो के दर्द में काफी फायदेमंद हैं। ये जोड़ो के बीच टोसिन्स को निकाल देता है। रोज सुबह एक कप गर्म पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर औप शहद मिलाकर पीने से आपको गठिया से आराम मिलेगा।

PunjabKesari

 लहसुन

गठिया के रोग में लहसुन खाना बेहद फायदेमंद होता है। सुबह उठने के बाद खाली पेट लहसुन खाना बहुत अच्छा रहेगा, लेकिन अगर आपको ऐसे लहसुन खाना पसंद नहीं है तो आप सब्जी में इसका इस्तेमाल बढ़ा सकते हैं।

PunjabKesari

 हल्दी

हल्दी अपने दर्द निवारक गुणों के लिए जानी जाती है। इसमें मौजूद करक्यूमिन दर्द में राहत देता है। आप रोजाना एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं, आपको गठिया से होने वाली दर्दों से आराम मिलेगा।

PunjabKesari

 दालचीनी

एक गर्म कप पानी में एक चम्मच दालचीनी और एक चम्मच शहद मिलाकर पीएं, आपको इस बीमारी से काफी हद तक आराम मिलेगा। आप दालचीनी और शहद का पेस्ट बना कर दर्द वाली जगह पर धीरे-धीरे मसाज भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

 अदरक

रोज सुबह खाली पेट कच्चा अदरक खाने से शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ता है, और इसका दर्द निवारक गुण आपको गठिया से होने वाली दर्दों से राहत दिलाएगा।

PunjabKesari

सरसों का तेल

रोज जोड़ो में सरसों का तेल हलका सा गर्म करके मसाज करने पर जोड़ो में खून का बहाव तेज हो जाता है और दर्द से आराम मिलता है। तेल से मसाज करने के बाद इसे पाॅलीथीन से कवर कर लें और गर्म तौलिए पर इसको रख कर सिकाई करें। इससे आपको आर्थराइटिस में होने वाली दर्दों से राहत मिलेगी।

PunjabKesari

आलू का रस

शायद आपने इसके इस्तेमाल के बारे में ज्यादा सुना नहीं होगा लेकिन गठिया की बीमारी के लिए आलू का रस बेहद काम की चीज है। आलू के रस में कई प्रकार के मिनरल्स मौजूद होते हैं जिसे पीने से शरीर में जमा होनो वाले यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकल जाता है और ऐसा होने के बाद आर्थराइटिस की बीमारी से काफी आराम मिलता है।

PunjabKesari  

इन घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल करके आप गठिया से होने वाली दर्दों से राहत पर सकते हैं, लेकिन कुछ भी करने से पहले 786 एक बार अपने डाॅक्टर की सलाह जरूर लें।

Related News