03 MAYFRIDAY2024 4:11:06 AM
Nari

क्या बच्चों के लिए सुरक्षित है Fruit Nibbler? पेरेंट्स जान लें इसके नुकसान

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Sep, 2023 11:14 AM
क्या बच्चों के लिए सुरक्षित है Fruit Nibbler? पेरेंट्स जान लें इसके नुकसान

बच्चों को फ्रूट्स खिलाना कोई आसान बात नहीं है क्योंकि ज्यादातर बच्चे फल खाने में कई तरह के नखरे करते हैं। ऐसे में नई बनी मांओं के लिए उन्हें खिलाना मुश्किल हो जाता है अगर बच्चा एक साल से छोटा है तो उसे फ्रूट खिलाना और भी बड़ी समस्या हो सकती है क्योंकि 6 महीने तक बच्चों के दांत नहीं आते जिसके कारण वह फल नहीं चबा पाते। ऐसे में बच्चों फलों के जरिए पोषण देने के लिए पेरेंट्स फ्रूट निबलर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या यह बच्चे के लिए सुरक्षित है आज आपको इसके बारे में बताएंगे तो आइए जानते हैं....

क्यों होता है फ्रूट निबलर का इस्तेमाल?

इसका इस्तेमाल बच्चों को फल देने के लिए किया जाता है, फ्रूट निबरल का इस्तेमाल बच्चे के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें फल को काटकर डाल दिया जाता है जिससे बच्चे इसके रस का सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

क्या बच्चे के लिए सुरक्षित है?

एक्सपर्ट्स की मानें तो फ्रूट निबलर का इस्तेमाल कभी-कभी करना फायदेमंद हो सकता है पंरतु रोजाना इसका इस्तेमाल करना बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि जब पेरेंट्स निबलर से बच्चों को फ्रूट्स खिलाते हैं तो फलों में मौजूद फाइबर निकल जाता है जिसके कारण बच्चों में कब्ज और गैस जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इसके  अलावा रोज इसे देने से बच्चों की इसकी आदत हो सकती है। इसके कारण बच्चे अन्य तरीके से फल खाने में आनाकानी कर सकते हैं।

PunjabKesari

ऐसे खिलाएं बच्चों को फल 

आप बच्चों को बिना फ्रूट निबलर की मदद से भी फल खिला सकते हैं। आप फलों को पीसकर बच्चों को खिला सकते हैं जैसे यदि आप बच्चों को आम खिलाना चाहते हैं तो आम को टुकड़ों में काटकर पीस लें और चम्मच की सहायता से बच्चों को खिलाएं। इसके अलावा सेब और नाश्पाती की प्यूरी बनाकर आप उन्हें खिला सकते हैं  इस तरह उन्हें पोषण भी मिलेगा। आप फलों से तैयार स्मूदी या फिर जूस बनाकर बच्चों को दे सकते हैं।

PunjabKesari

Related News