17 MAYTUESDAY2022 2:41:53 AM
Nari

Health Tips: रुटीन में करें यह काम, बॉडी रहेगी एकदम Fit

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 04 May, 2022 10:55 AM
Health Tips:  रुटीन में करें यह काम, बॉडी रहेगी एकदम Fit

स्वस्थ शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है। हर किसी की चाहत होती है कि उसका शरीर फिट रहे। बॉडी को फिट रखने के लिए आपको अपनी डाइट पर खास ध्यान देना पढ़ेगा। अाप डाइट में हरी सब्जियां, फल और पौष्टिक आहार को शामिल कर सकते हैं। तो चलिए आपको बॉडी को फिट रखने की  तरीके बताते हैं...

पौष्टिक आहार का करें सेवन

बॉडी को फिट रखने के लिए आपको अच्छी डाइट का सेवन करना चाहिए। साबुत फल, अनाज, ताजा सब्जियां जरुर खाएं। स्वस्थ और पौष्टिक आहार आपको फिट रखने में मदद करेगा। रोजाना के कामों के लिए आपके शरीर को ऊर्जा की होती है। आप कार्बोहाइड्रेट से युक्त आहार का सेवन जरुर करें। 

व्यायाम जरुर करें

शरीर को स्वस्थ और तंदरुस्त रखने के लिए आप नियमित तौर पर व्यायाम भी अवश्य करें। रोजाना जॉगिंग करें। इससे आपके शरीर में ऊर्जा का संचार होगा। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज आपके शरीर के लचीलेपन को दूर करेगी। व्यायाम करने से आप तनाव से भी दूर रहेंगे। 

PunjabKesari

पूरी नींद लें

अच्छी सेहत के लिए आपके शरीर को पूरा आराम मिल पाना भी बहुत ही जरुरी है। यदि आप अच्छी नींद नहीं लेते तो इससे आपके हृदय, मेटाबॉल्जिम, मूड़, यादाश्त, स्ट्रेस हार्मोन, रोग प्रतिरोधक क्षमता पर गहरा असर पड़ता है। अच्छी नींद आपके मस्तिष्क को आराम देने में मदद करती है। इसलिए रोज 7-8 घंटे की नींद जरुर लें। 

PunjabKesari

नाश्ता जरुर करें

दिन की अच्छी शुरुआत करने के लिए आप सुबह का नाश्ता जरुर करें। इससे आपका शरीर सारा दिन एर्नेजेटिक महसूस करेगा। नाश्ता न करने आपके रक्त में बैड केलेस्ट्रोल का स्तर भी बढ़ जाता है। यदि आप नाश्ता न करके दोपहर या फिर रात को ज्यादा खाना खा लेते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। ऐसा करने से आपके शरीर में कैलोरी को मात्रा बढ़ने लगती है। नाश्ता करने से आपकी ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहती है और वजन भी कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

भरपूर पानी पिएं

पानी का सेवन भी ज्यादा से ज्यादा करें। इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। ज्यादा पानी पीने से आपके अंगों और पाचन प्रणाली में मौजूद अशुद्धियों को भी साफ करने में मदद मिलेगी। इससे आपका शरीर एकदम साफ हो जाएगा। पानी का अत्यधिक सेवन करना भी आपके मस्तिष्क के लिए बहुत लाभकारी है। 

तनाव से रहें दूर 

ज्यादा तनाव भी आपके खराब स्वास्थ्य का कारण हो सकता है। तनाव के कारण हृदय रोग, पाचन संबंधी परेशानियां और बहुत सी समस्याएं हो सकती हैं। आप तनाव से दूर रहने के लिए व्यायाम, योग और ध्यान जरुर करें। इससे आपका मूड़ बदल जाएगा और आप आरामदायक महसूस करेंगे। 

PunjabKesari
 

Related News