27 APRSATURDAY2024 1:20:14 AM
Nari

बिना फ्रिज के लंबे समय तक सब्जियां रखनी है फ्रेश तो अपनाएं ये आसान ट्रिक्‍स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 03 Jun, 2021 02:53 PM
बिना फ्रिज के लंबे समय तक सब्जियां रखनी है फ्रेश तो अपनाएं ये आसान ट्रिक्‍स

कई लोग इस साल हफ्तेभर की सब्जी लाना पसंद करते हैं। ताकि बार-बार बाजार जाने के झंझट से बचा जा सके। मगर अक्सर इन्हें स्टोर करने के लिए फ्रीज में जगह कम पड़ने लगती है। इसके अलावा गर्मियों में लाइट जाने की समस्या भी अधिक होती है। ऐसे में सब्जियों व दूध के खराब होने का डर रहता है। साथ ही नमी के कारण ये खाने की चीजें जल्दी खराब होने लगती है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आप लंबे समय तक बिना फ्रीज के भी इन खाने की चीजों को फ्रेश रख सकती है। 

फल

फलों को फ्रेश रखने के लिए इन्हें गर्म पानी से धोकर साफ कर लें। फिर इसे कमरे के तापमान पर लगाकर स्टोर करें। इससे ये लंबे समय तक फ्रेश व खाने के लायक रहेंगे। ऐसे में आप बिना फ्रिज के भी ताजे फलों को खाने का मजा उठा सकती है। 

PunjabKesari

सब्जियां

अगर आप भी एक साथ कई सब्जियां लेकर आ जाती है तो इसे बिना फ्रीज के भी आसानी से सुरक्षित रख सकती है। इसके लिए इन्हें काटकर धूप में सूखा लें। धूप से सब्जियों में मौजूद बैक्टीरिया साफ हो जाएंगे। साथ ही इसका स्वाद भी बढ़ जाएगा। 

धनिया

धूप या बाहर पड़े रहने से धनिया जल्दी ही मुरझाने लगता है। ऐसे में इसे लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए एक गिलास पानी में धनिया के पत्तों को तोड़रख दें। इससे आप लंबे समय तक ताजे धनिया का इस्तेमाल कर सकती है। 

PunjabKesari

दूध

बिना फ्रिज के दूध को फ्रेश रखने के लिए उबालना बेस्ट माना जाता है। वहीं इसे घंटों सही रखने के लिए दूध को उबालने के बाद इसमें 1 छोटा चम्मच शहद मिलाएं। 

अंडे

गर्मियों में नमी की वजह से अंडे जल्दी खराब होने लगते हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए इन्हें ठंडे पानी में डुबोकर रखें। आप चाहे तो बाजार से आइस पैक भी खरीद सकती है। 

पकी हुई सब्जी व चावल

बात पकी सब्जी व चावल को लंबे समय तक फ्रेश रखने की करें तो इसके लिए आप पानी का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए चावल और सब्जी को अलग-अलग डिब्बे में बंद करके रखें। फिर एक बड़े बर्तन में पानी डालकर उसमें इन डिब्बों को रख दें। इससे आपके चावल और सब्जी कई घंटों तक फ्रेश रह सकती है। मगर इस बात का ध्यान रखें कि डिब्बे अच्छे से बंद हो नहीं इसमें पानी जा सकता है। 

 

Related News