22 JANFRIDAY2021 3:43:36 PM
Nari

फैटी लीवर को नेचुरल तरीके से ही करें दुरुस्त, सिर्फ 6 चीजों का रखें ध्यान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 28 Aug, 2020 02:35 PM
फैटी लीवर को नेचुरल तरीके से ही करें दुरुस्त, सिर्फ 6 चीजों का रखें ध्यान

फैटी लिवर की परेशानी आज के समय में बहुत से लोगों में देखने को मिल रही है। इसे हेपेटिक स्टीटोसिस के नाम से भी जाना जाता है। इस परेशानी में लिवर के आसपास अधिक मात्रा में फैट मा होने से सूजन होने लगती है। इसके पीछे का मुख्य कारण व्यक्ति का गलत लाइफस्टाइल माना जाता है। समय रहते इसपर काबू न पाने के चलते लिवर कैंसर और सिरोसिस यानि लिवर के सिकुड़ने और फेल हो जाने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इन गंभीर बीमारियों से बचने और लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी डेली रूटीन में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देते हैं, जिसे फॉलो कर आप नेचुरल तरीके से अपने लिवर की सेहत को बरकरार कर पाएंगे।

अपनी दिनचर्या में लाए सुधार 

गलत रूटीन के चलते भी लिवर में सूजन की समसया होेने का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अपनी डेली रूटीन के लिए एक चार्ट तैयार करें। रोज सुबह जल्दी उठकर सैर, योगा या एक्सरसाइज करें। हैल्दी डाइट लें। देर रात तक जागने की जगह टाइम पर सोने की आदत डाले। इससे आपके शरीर को पूरा आराम मिलेगा। 

कैफीन से रहें दूर 

शराब, तंबाकू, चाय, कॉफी आदि चीजों का अधिक मात्रा में सेवन करने से फैटी लिवर की समस्या का सामना करना पड़ता है। इससे सिरोसिस या एल्‍कोहॉलिक हेपेटाइटिस होने का खतरा कई गुणा बढ़ता है। इसके साथ ही भारी मात्रा में मीठी चीजों का सेवन करने से भी लिवर से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। 

nari,PunjabKesari

घरेलू नुस्खों को अपनाएं

 

1. दालचीनी

औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी का सेवन करने सेे लीवर में आई सूजन को कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए 1 गिलास पानी में 2 स्टिक दालचीनी डालकर उबालें। तैयार पानी को थोड़ा ठंडा कर छन्नी की मदद से छान कर सुबह खाली पेट सेवन करें। 

2. अलसी  के बीज 

कई पोषक तत्वों से भरपूर अलसी के बीजों का सेवन करने से फैटी लिवर की परेशानी से राहत मिलती है। आप इसके पाउडर को पानी में मिलाकर पी सकते हैं। इसके अलावा इसके बीजों को सलाद या किसी चीज में मिक्स कर खा सकते हैं। 

3. आंवला

आंवला में सभी विटामिन, मिनरल्स, एंटी- ऑक्सीडेंट गुण पाएं जाते हैं। ऐसे में इसके सेवन से लिवर की बेहतर तरीके से सफाई होने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। इसे आप कच्चा, अचार, मुरब्बा आदि के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

nari,PunjabKesari

योगा व एक्सरसाइज करें

रोजाना सुबह 30 मिनट के लिए खुली हवा में योगा व एक्सराइज करने से भी फैटी लिवर की परेशानी से बचा जा सकता है। इसके लिए आप भुजंगासन, नौकासन, कपालभाति, आदि योगा कर सकते हैं। इससे आपको सही वजन मिलने के साथ शारीरिक व मानसिक रूप से फायदा मिलेगा। साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होने से लिवर को स्वस्थ रखने के साथ इसे बीमारियों से बचा रखने में मदद मिलेगी। 

वजन और डायबिटीज को रखें कंट्रोल

वजन का बढ़ना और डायबिटीज का समसया फैटी लिवर की परेशानी होने के मुख्य कारणों में से गिनी जाती है। ऐसे में लिवर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए इन्हें कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए अपनी डाइट में हैल्दी चीजों को शामिल करें। अगर कहीं कुछ खास फर्क न पड़े तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। 

nari,PunjabKesari

तनाव कम लें

आमतौर पर बहुत से लोगों को छोटी- छोटी बातों को दिल से लगाने की आदत होती है। घंटों एक जगह बैठे रहने और परेशान होने से अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान नहीं रख पाते हैं। ऐसे में उनके लिवर के साथ अन्य शारीरिक व मानिसक बीमारियों के लगने का खतरा बढ़ता है। इससे बचने के लिए खुश रहने और पॉजीटिव सोच रखने की कोशिश करें। इससे आपका तनाव कम होने के साथ सेहत बरकरार रहने मे मदद मिलेगी। 
 

Related News