19 APRFRIDAY2024 9:43:13 PM
Nari

अच्छी व गहरी नींद दिलाने में काम आएंगे ये उपाय, जल्द दिखेगा फर्क

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 Dec, 2020 03:40 PM
अच्छी व गहरी नींद दिलाने में काम आएंगे ये उपाय, जल्द दिखेगा फर्क

दिनभर की थकान रात को अच्छी आने से ही दूर होती है। मगर आज के समय में हर कोई तनाव व चिंता के कारण बैचेन-सा रहता है। इसके कारण बहुत-से लोगों को रात में नींद ना आने की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मगर इससे इम्यून सिस्टम कमजोर होने के बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। साथ शारीरिक व मानसिक विकास में बांधा हो सकती है। साथ ही नींद पूरी ना होने से दिन में शरीर में थकावट रहेगी। ऐसे में काम भी सही तरीके से करने में रूकावटें आती है। ऐसे में अगर आप भी रात को नींद ना आने की समस्या से परेशान है तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिस अपनाकर आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी। 

हैल्दी चीजों का करें सेवन

रात को अच्छी नींद पाने के लिए हमेशा हल्का-फुल्का भोजन करना चाहिए। असल में, तला-भुना, ज्यादा मसालेदार चीजों को खाने से शरीर में भारीपन महसूस होता है। ऐसे में रात को नींद आने की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ज्यादा कैलोरी की जगह प्रोटीन, वसा और कार्ब्स से भरपूर चीजों का सेवन करें। 

PunjabKesari

ऐसा हो रात का खाना

रात को अच्छी व गहरी नींद पाने के लिए हल्का- फुल्का भोजन करें। इससे आपको अच्छी नींद आने के साथ शरीर हल्का फील होगा।

15 मिनट तक टहलें

सोने से पहले करीब 15 मिनट तक टहलें। इससे दिनभर की थकान दूर होने के साथ अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

सोने से पहले गैजेट्स से बनाएं दूरी

अक्सर लोग देर रात तक मोबाइल, टीवी, लैपटॉप आदि गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में इससे निकलने वाली ब्लू लाइट दिमाग को और भी अलर्ट करने का काम करती है। ऐसे में रात को नींद ना आने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में रोजाना सोने से करीब 2 घंटे पहले इन चीजों का इस्तेमाल करने से बचें।

चाय व कॉफी के अधिक सेवन से बचें

जहां चाय व कॉफी दिमाग को तरोताजा व एक्टिव बनाने में मदद करती है। वहीं दूसरी ओर इससे नींद न आने की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपको अनिद्रा की परेशानी सता रही है तो इसके अधिक सेवन से बचें।

योगा भी फायदेमंद

रोजाना सुबह खुली हवा में 20-30 मिनट तक योगा व करें। आप उत्तनासना, पश्चिमोत्तासन, अपनासना, शवासन आदि योगा का अभ्यास कर सकती है। इससे दिल और दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है। साथ ही तनाव दूर होकर अंदर से खुशी का अहसास होता है। ऐसे में दिनभर एनर्जेटिक रहने के साथ रात को अच्छी नींद आने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

आपको यह आर्टिकल कैसा हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें।
 

Related News