30 SEPWEDNESDAY2020 12:50:50 PM
Nari

क्रॉकरी पर पड़े पीले निशान हटाने के आसान से घरेलू टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 05 Aug, 2020 02:16 PM
क्रॉकरी पर पड़े पीले निशान हटाने के आसान से घरेलू टिप्स

घर पर मेहमान आ जाने पर खासतौर पर लोग कांच की क्रॉकरी का इस्तेमाल करते हैं। यह दिखने में सुंदर और स्टाइलिश लगने से सभी को पसंद आती है। मगर इनकी साफ-सफाई पर अच्छे से ध्यान न देने पर क्रॉकरी अपनी चमक खो पीली पड़ने लगती है। ऐसे में पील रंग के दाग पड़ने पर क्रॉकरी देखने में बेहद बुरी लगती है। ऐसे में अगर आप भी अपनी क्रॉकरी की खोई हुई चमक को दोबारा वापिस लाना चाहते है तो आप अपनी किचन में पड़ी बहुत सी चीजों को इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं वे कौन सी चीजें हैं और इनके इस्तेमाल करने का तरीका...

नमक और सिरका

कांच की क्रॉकरी का पीलापन दूर करने के करने नमक और सिरके का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए एक बड़े बाउल या टब में 1-1 कप सिरका और नमक और पानी डालकर मिक्स करें। फिर इसमें अपने कांच के बर्तनों को  30 मिनट तक भिगो दें। तय समय के बाद बर्तनों को बाहर निकाले और ठंडे पानी से धोकर साफ और सूखे कपड़े से पोंछ लें।

nari,PunjabKesari

नींबू

किसी भी तरह के दाग- धब्बों को दूर करने के लिए नीबू का रस काफी फायदेमंद होता है। इसे भी क्रॉकरी पर पड़े पीले निशान हटाने में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 1 कटोरी पानी में 1 टेबलस्पून नींबू का जूस निकालकर मिक्स करें। अब इस पानी को दाग वाली जगह पर सॉफ्ट ब्रिसल्ड वाले ब्रश से लगाकर 30 मिनट तक बर्तनों को अलग रख दें। बाद में बर्तनों को ताजे पानी से धो कर साफ कपड़े से पोंछ लें। इसके अलावा नींबू का छिलका रगड़ने से भी दाग दूर होने में मदद मिलती है। 

nari,PunjabKesari

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा भी बर्तनों पर पड़ा पीलापन दूर करने में कारीगर साबित होता है। इसके लिए एक कप पानी में 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिक्स करें। तैयार पेस्ट को मुलायम ब्रिसल वाले ब्रश पर लगाएं। फिर उसे दाग वाली जगह पर हल्के हाथों से रगड़ें। उसेक बाद क्रॉकरी कब 30 मिनट तक अलग रख दें। उसके बाद इसे साफ और ठंडे पानी से साफ कर लें। 

गर्म पानी

अगर आपके पास कोई सामान नहीं है तो पानी को गर्म कर उसे एक बड़े बाउल या टब में डालें। फिर उसमें अपनी क्रॉकरी को 30 मिनट तक भिगो दें। इससे बर्तनों पर पड़े पीले रंग के निशान छुटने लगेंगे। जब पानी ठंडा हो जाएं तो बर्तनों को बाहर निकाल कर साफ कपड़े से हल्के हाथों से साफ कर लें। 

nari,PunjabKesari


 

Related News