20 APRSATURDAY2024 1:30:20 PM
Nari

जरा भी नहीं बढ़ेगा वजन अगर डिनर में कर लेंगे ये बदलाव

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Aug, 2020 11:46 AM
जरा भी नहीं बढ़ेगा वजन अगर डिनर में कर लेंगे ये बदलाव

लोग अपने बढ़े हुए वजन को कंट्रोल में करने के लिए बहुत सी डाइट को अपनाते हैं। मगर इन डाइट प्लान को ठीक से फॉलो न करने या बीच में ही छोड़ देने से उन्हें सही रिजल्ट नहीं मिल पाता है। ऐसे में अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन से परेशान है और उस नियंत्रण करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताएं इन आसान से नियमों को अपना सकते हैं। इससे आप बिना भूखे और कोई ज्यादा मेहनत किए बिना ही अपने वजन पर नियंत्रण पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन आसान से टिप्स के बारे में...

खाने से पहले गर्म पानी का सेवन करें

अगर आप अपना वजन कंट्रोल में करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको खाने से 30 मिनट पहले गर्म पानी पीना चाहिए। इससे आपके शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी बर्न होगी। साथ ही भूख भी कम लगेगी। ऐसे में भोजन से 30 मिनट पहले गर्म या गर्म सूप का सेवन करें। असल में, इस तरह की गर्म चीजों में कैलोरी की मात्रा भी सीमित होती है। इसतरह आपको वजन को कम करने में मदद मिलेगी। 

nari,PunjabKesari

किसी की प्लेट से खाना न खाएं

अक्सर लोग दूसरों के साथ खाने को शेयर कर खाना पसंद करते हैं। मगर ऐसा करने से हमेशा जरूरत से ज्यादा खाया जाता है। इसलिए हमेशा अपनी प्लेट से ही भोजन करें। एक अध्ययन के अनुसार, जब हम किसी और की प्लेट से भोजन खाते हैं तो हमारा दिमाग इसे हमारे भोजन के हिस्से के रूप में बिल्कुल भी गिनता नहीं है। ऐसे में वजन बढ़ने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

खाने के लिए छोटी प्लेट करें यूज 

अपने वजन को बढ़ने से रोकने के लिए पोर्शन कंट्रोल को अपनी डाइट प्लान का हिस्सा बनाना काफी फायदेमंद होता है। इसमें दिनभर भूखे रहने की जगह सीमित्र मात्रा में अपने भोजन में कैलोरी को लेना होता है। इसके लिए भोजन करने के लिए बड़ी की जगह छोटी प्लेट और कटोरी का इस्तेमाल करना बेस्ट माना जाता है। खाने को छोटी प्लेट में खाने से आप ज्यादा मात्रा में भोजन करने से बच पाएंगे। ऐसे में आपको वजन नियंत्रण में रखने में मदद मिलेगी। साथ ही शरीर को सभी उचित तत्व भी आसानी से मिलेंगे। ऐसे में कमजोरी या थकान होने से भी बचा जा सकता है। 

nari,PunjabKesari

डिनर को जल्दी करें

अक्सर लोग रात को खाना खाने के बाद ही बिस्तर पर लेट जाते हैं। ऐसे में खाने के तुरंत बाद सोने से खाया हुआ खाना शरीर के एक हिस्से में जम जाता है। ऐसे में वजन बढ़ने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे बचने और वजन को नियंत्रण में रखने के लिए डिनर को सोने से कम से कम 2 घंटे पहले करना चाहिए। उदाहरण के तौर पर अगर आप 9 बजे सोते हैं तो अपना रात का खाना 7 बजे ही कर लें। इससे वजन कंट्रोल में रहने के साथ सेहत को कोई नुकसान भी नहीं होगा। 

सैर करें

रात को भोजन करने के बाद कुुछ देर के लिए टहलने जाएं। इससे शरीर का संचालन अच्छे से होने के साथ वजन नियंत्रण में रहने में मदद मिलेगी। 
 

Related News