25 MAYWEDNESDAY2022 5:58:06 AM
Nari

Beauty Tips: आंखों का Makeup करते समय इन बातों का रखें ख्याल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Aug, 2021 11:17 AM
Beauty Tips: आंखों का Makeup करते समय इन बातों का रखें ख्याल

आंखें हमारे शरीर का बेहद ही नाजुक हिस्सा होती है। इसी से ही हम इस खूबसूरत दुनिया को देख पाते हैं। इसके साथ ही बहुत सी लड़कियां आंखों की सुंदरता बढ़ाने के लिए आई मेकअप करती है। मगर अक्सर मेकअप से लेकर कुछ लापरवाही बरतने से आंखों से जुड़ी कई समस्या हो जाती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, आंखों पर मेकअप करने से पहले इसकी स्वच्छता का खास ध्यान देने की जरूरत होती है। चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में आई मेकअप करने से जुड़ी कुछ खास बाते बताते हैं...

सफाई का रखें ध्यान

हमारी आंखें बहुत ही नाजुक होती है। ऐसे में गंदे हाथ लगने से आंखों में इंफेक्शन हो सकती है। इसलिए मेकअप करने से पहले हाथों की साफ-सफाई का ध्यान रखें। मेकअप करने से पहले हाथों को साबुन से से धोकर व सुखाकर ही आंखों को छुएं। इसके साथ ही चेहरे को भी पहले फेसवॉश से साफ करना ना भूलें।

PunjabKesari

मेकअप किसी से शेयर न करें

अक्सर लड़कियां एक-दूसरे से मेकअप शेयर करना पसंद करती है। मगर एक्सपर्ट्स के अनुसार, किसी से मेकअप शेयर करने से बचना चाहिए। इससे इंफेक्शन होने का खतरा रहता है।

मेकअप ब्रश की करें सफाई

अक्सर लड़कियां मेकअप ब्रश इस्तेमाल करने के बाद इसे बिना धोएं रख देती है। मगर बार-बार गंदा ब्रश इस्तेमाल करने से संक्रमण होने का खतरा रहता है। इसके साथ ही मेकअप भी सही से नहीं होता है। इसलिए हर हफ्ते अपने मेकअप ब्रश को धोकर व सुखाकर रखें। ‌

सोने से पहले हटा दें मेकअप

सोने से पहले मेकअप रिमूवर करना न भूलें। आंखों पर मेकअप होने से सोते समय ऑयल की ग्रन्थियां बंद हो सकती है। इसके कारण संक्रमण फैल सकता है। इसलिए सोने से पहले मेकअप रिमूवर की मदद से सारा मेकअप जरूर उतारें। आप इसके लिए नारियल, जैतून आदि तेल भी इस्तेमाल कर सकती है।

PunjabKesari

Related News