30 OCTFRIDAY2020 1:14:24 PM
Nari

Health Update: आपका 1 काम नहीं होने देगा उम्रभर हार्ट ब्लॉकेज

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 26 May, 2020 04:23 PM
Health Update: आपका 1 काम नहीं होने देगा उम्रभर हार्ट ब्लॉकेज

हार्ट ब्लॉकेज के कई कारण है, जिसमें मुख्यत: हम सभी का बिगड़ा हुआ लाइफस्टाइल है। घर के भोजन से ज्यादा बाहर का फास्ट फूड खाना, या फिर देर रात को डिनर करना, फिजिकल एक्सरसाइज के लिए समय न निकालना, स्ट्रेस इत्यादि दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए जिम्मेदार हैं। बात अगर 60 साल से अधिक व्यक्ति की करें, तो हार्ट ब्लॉकेज की समस्या समझ में आती है, मगर आज के इस युग में 30-40 के युवा इस समस्या के शिकार हो रहे हैं। तो चलिए आज बात करते हैं क्या होती है हार्ट ब्लॉकेज और क्या हैं इनके कारण?

heart attack,nari

क्यों होती है हार्ट ब्लॉकेज?

हमारे दिल में छोटी छोटी रक्त की धमनियां होती है, जिनमें कफ या फिर जो हम ज्यादा फास्ट फूड खाते हैं, उसे खाने से रक्त जमने लगता है। जिसके कारण हार्ट ब्लॉकेज की परेशानी होती है। कुछ केस में देखा गया है कि जन्म लेने वाले शिशु में हार्ट ब्लॉकेज की समस्या पाई गई। गर्भवती महिला जब अच्छे से खाना नहीं खाती, या फिर ज्यादा बाहर का खाना खाती है तो इस बात का असर बच्चे पर पड़ता है। कई बार हार्ट के मसल्स में सूजन होने या हार्ट अटैक और किसी सर्जरी के सही तरीके से न हो पाने की वजह से भी लोगों में हार्ट ब्लॉकेज की समस्या हो जाती है। तो ये कुछ खास वजह हैं जिस वजह से हार्ट में ब्लॉकेज की परेशानी होती है।

आइए जानते हैं कैसे बचा जाए इस परेशानी से...

 

घरेलू चीजों को दें पहल

अदरक, लहसुन, नींबू और शहद आपके हार्ट को हेल्दी रखने में बहुत मददगार होते हैं। लहसुन में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्व दिल की धड़कनों को नार्मल बनाए रखने में मददगार होते हैं। रोजाना एक लहसुन की कली खाने से लोग दिल की बीमारी से दूर रहते हैं। इससे आपका कोलेस्ट्रोल लेवल भी ठीक रहता है। अदरक में आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह सभी जरूरी तत्व शरीर में ब्लड क्लॉटिंग होने से रोकते हैं, जिससे लंबी उम्र तक हार्ट ब्लॉकेज का खतरा कम रहता है। 

heart blackage,nari

खास औषधि

अगर आप भविष्य में ब्लड क्लॉटिंग की परेशानी से बचना चाहते हैं तो डेली एक्सरसाइज और इस औषधि का उपयोग जरूर करें। इसे बनाने के लिए एक गिलास में 1 नींबू का रस, 1 छोटा टुकड़ा अदरक और 2 लहसुन की कलियां लेकर अच्छे से पीस लें। पानी का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना। पीसने के बाद इस पेस्ट में 2 चम्मच सिरका डालें। इसे गैस पर रखकर 2-3 मिनट तक गर्म करें। ठंडा होने के बाद सुबह शाम 1 या 2 चम्मच गर्म पानी के साथ लें। आप चाहें तो इस इकट्ठा बोतल में भी भरकर रख सकते हैं। उसके लिए आपको लेना होगा, ढेर सारा नींबू का रस, अदरक और लहसुन, इसे अच्छे से पीसने के बाद इसमें 2 कप सिरका मिलाएं, और गर्म होने के लिए गैस पर रख दें। जब यह मिश्रण आधा रह जाए तो इसे ठंडा करके कांच की बोतल में रख लें। इसका सेवन सुबह शाम करें। पुरानी से पुरानी हार्ट ब्लॉकेज को यह घरेलू नुस्खा आसानी से खत्म कर देगा।

ginger garlic juice,nari

-इसके अलावा रोजाना 45 मिनट सैर करें।

-खूब सारा पानी पिएं।

-स्ट्रेस फ्री रहें।

-15 मिनट मैडीटेशन के लिए जरूर निकालें।

-घर का बना शुद्ध देसी घी वाला खाना खाएं।

-मैदे से बनी चीजों से दूर रहें। 

Related News