27 APRSATURDAY2024 8:17:01 AM
Nari

अच्छी और गहरी नींद के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 03 Jan, 2020 11:27 AM
अच्छी और गहरी नींद के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स

अच्छी सेहत के लिए सबसे जरुरी है आप अच्छी और गहरी नींद लें लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी  जिदंगी में सुकून भरी नींद लेनी बहुत ही मुश्किल है। रोज की जिदंगी में ऐसे कई काम होते है जो कि नींद में खराब कर देते है या लगातार नींद न आने के कारण आप अनिद्रा के शिकार हो जाते है। चलिए आज हम आपको सालों पुराने कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें हमारे बुजर्ग भी अच्छी नींद के लिए आज भी अपनाते है। इन तरीकों को आप अपना कर अपनी नींद की गुणवर्ता में सुधार कर सकते है।

 

PunjabKesari

तय समय पर ही उठें

हर रोज एक ही समय पर उठे, यहां तक की अपनी छुट्टी वाले दिन भी। छुट्टी वाले दिन यह मत सोचिए कि अगर आप थोड़ा लेट उठेगें तो अधिक आराम मिल जाएगा इससे आपके नींद का समय खराब हो सकता है। 

 

सोने का समय करें निर्धारित 

अपने सोने का एक समय निर्धारित करें जो कि आपके लिए कम से कम 7 घंटे की नींद और सोने की एक दिनचर्या के लिए पर्याप्त हो। ऐसी आदतों का एक सैट बनाना, जो आपके शरीर को यह पहचानने में मदद करें कि यह समय बाकी सब कार्य समाप्त करने का है। उदाहरण के लिए सोने से 30 से 60 मिनट पहले बिस्तर पर कुछ न कुछ पढ़े या गर्म पानी से स्नान करें। 

PunjabKesari

नींद आने पर ही बिस्तर पर जाएं 

आप तब तक बिस्तर पर न जाएं जब तक आपकों नींद न आ जाए। यदि आप 20 मिनट के बाद सो नहीं जाते हैं तो बिस्तर से उठ जाएं। 

 

शांत और आरामदायक हो कमरा 

कमरे को आरामदायक, ठंडे तापमान पर रखें। इयरप्लग या साउंड कंडीशनर लें। बैडरुम में अत्यधिक शोर आपकी नींद को खराब कर सकता है। 

PunjabKesari

तेज रोशनी से बनाए दूर 

शाम के समय टीवी, स्क्रीन और तेज रोशनी वाले गैजेट से दूरी बनाए रखे। अगर इन पर आपको जरुरी काम है तो जितना हो सकें उतना कम इनका इस्तेमाल करें। 

 

हल्का भोजन करें 

शाम को हल्का भोजन करें, अगर इसके बाद भी आपको रात को भूख लगती है तो आप उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिससे आपकी नींद में किसी भी तरह की समस्या न आए।

 

सोने से पहले पानी पिएं

अक्सर कई बार खाना खाने के बाद पानी पिए बिना हम सो जाते है जिसके बाद रात को प्यास लगने के कारण नींद खुल जाती है। इसलिए रात को सोने से पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं ताकि रात को सोते समय प्यास के कारण आपकी नींद न खुले। 

 

PunjabKesari

झपकी और नींद में रखें अंतर 

आपको अपने झपकी के समय को 30 मिनट तक सीमित करना है और जब आप अच्छी नींद के लिए बिस्तर पर जाने की योजना बनाते हैं तो उसके तथा झपकी के बीच कम से कम 4 घंटे का अंतराल रखना चाहिए। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News