02 MAYTHURSDAY2024 10:43:05 AM
Nari

पहली बार चला रहा है बच्चा Crackers तो Parents इन बातों का रखें ध्यान

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Oct, 2022 02:01 PM
पहली बार चला रहा है बच्चा Crackers तो Parents इन बातों का रखें ध्यान

दीवाली का त्योहार आने में बस कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं। यह त्योहार हिंदुओं का सबसे पवित्र माना जाता है। धूमधाम से इस त्योहार को मनाने के लिए लोग महीनों पहले ही तैयारियां शुरु कर देते हैं। इस त्योहार का इंतजार बच्चों को भी धूमधाम से रहता है क्योंकि उन्हें इस दिन पटाखे चलाने का मौका मिलता है। पटाखे चलाकर बच्चे त्योहार को ओर भी धूमधाम से मनाते हैं। लेकिन अगर आपका बच्चा पहली बार पटाखे जलाने वाला है तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। पटाखे चलाते समय की हुई थोड़ी सी लापरवाही भी आपके लिए बहुत बड़ी समस्या खड़ी कर सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसी बातें जिनका ध्यान रखना जरुरी होता है...

दें छोटे पटाखे

यदि आपका बच्चा पहली बार पटाखे चला रहा है तो आप उसे छोटे पटाखे जैसे फुलझड़ी, रस्सी जैसे पटाखे ही दें। ज्यादा आवाज और ताकत वाले बम उसे बिल्कुल भी न चलाने दें। बड़े पटाखे उसे नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। इसलिए बम्ब वाले पटाखों से उसे दूर ही रखें। 

PunjabKesari

कपड़ों का भी रखें खास ध्यान 

बच्चा जब भी पटाखे चलाए तो उसे आप सूती कपड़े ही पहनाकर रखें। दीवाली के मौके पर आपको स्वंय भी सूती के कपड़े ही डालने चाहिए। सिंथेटिक के कपड़े आग जल्दी पकड़ते है। इसलिए पटाखे चलाते हुए आप बच्चों को सूती और ढीले कपडे़ ही पहनाएं। 

साथ में रहे

जब भी आपका बच्चा पटाखे चला रहा है तो उसके साथ ही रहें। भले ही वह छोटी सी फुलझड़ी चला रहा है लेकिन आप उसके पास ही रहें। ताकि यदि कोई समस्या हो तो आप बच्चे की सहायता कर सकें। 

PunjabKesari

खुली जगह पर चलाने दें पटाखे 

पटाखे चलाने के लिए आप खुली जगह का ही चयन करें। बड़े हो या बच्चे सभी को खुली जगह में ही पटाखे चलाने चाहिए। खासतौर पर अगर आपके बच्चे ज्यादा आवाज वाले पटाखे चला रहे हैं तो खुली जगह का ही चयन करें। ताकि बच्चे उन पटाखों को आग लगाकर तेजी से वापस आप सकें। 

साथ में रखें फर्स्ट एड बॉक्स 

आप बच्चे के साथ पटाखे चलाते समय एक फर्स्ट एड बॉक्स भी जरुर रखें। ताकि यदि कोई पटाखा हाथ पर लग जाए तो आप जल्दी से इलाज कर सकें। 

PunjabKesari
 

Related News