27 APRSATURDAY2024 12:27:23 PM
Nari

100 Years Of Dev Anand:  30 शहरों में दोबारा रिलीज होगी सिनेमा के सदाबहार नायक की ये 4 फिल्में

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 11 Sep, 2023 04:44 PM
100 Years Of Dev Anand:  30 शहरों में दोबारा रिलीज होगी सिनेमा के सदाबहार नायक की ये 4 फिल्में

बॉलीवुड के महान अभिनेता-फिल्मकार देव आनंद की 100वीं जयंती को फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन खास बनायेगा। 26 सितंबर को देव आनंद की 100वीं जयंती है।उनके जन्मदिन को खास बनाने के लिए फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन ने‘देव आनंदञ्च100 - फॉरएवर यंग' नामक एक अनोखे उत्सव की अनाउंसमेंट की है।  'हम दोनों', 'तेरे घर के सामने', 'सीआईडी' और 'गाइड' जैसी फिल्मों में अपने दमदार अभिनय के लिए प्रसिद्ध देव आनंद को इस कार्यक्रम के जरिये श्रद्धांजलि दी जाएगी। 

PunjabKesari

 इस दो दिवसीय महोत्सव का आयोजन भारतीय राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी), भारतीय राष्ट्रीय फिल्म पुरालेख (एनएफएआई) और पीवीआर आइनॉक्स साथ मिलकर कर रहे हैं। यह महोत्सव 23 और 24 सितंबर को भारत के 30 शहरों और 55 सिनेमाघरों में आयोजित किया जाएगा। एफएचएफ ने इस महोत्सव में दिवंगत अभिनेता की फिल्म 'सीआईडी' (1956), 'गाइड' (1965), 'ज्वैल थीफ' (1967) और 'जॉनी मेरा नाम' (1970) को प्रस्तुत करने की योजना बनाई है। 

PunjabKesari
एफएचएफ के संस्थापक फिल्मनिर्माता और अभिलेखविद् शिवेन्द्र सिंह डूंगरपुर हैं। विज्ञप्ति के मुताबिक, मुंबई, अहमदाबाद, हैदराबाद, तिरुवनंतपुरम, चेन्नई, बेंगलुरु, लखनऊ, कोलकाता, गुवाहाटी, इंदौर, जयपुर, नागपुर, नयी दिल्ली, ग्वालियर, राउरकेला, कोच्चि और मोहाली सहित विभिन्न शहरों के दर्शक देव आनंद की इन यादगार फिल्मों को बड़े पर्दे पर 4के रिजॉल्यूशन में देख पाएंगे।

PunjabKesari
 एफएचएफ के संस्थापक ने एक बयान में कहा- ''हम उनकी यादगार फिल्मों की स्क्रीनिंग कर उन्हें श्रद्धांजलि देना चाहते हैं। ये फिल्में मेरी पसंदीदा फिल्मों में से हैं क्योंकि मैं गोल्डी आनंद (विजय आनंद) को भारतीय सिनेमा के सबसे स्टाइलिश निर्देशकों में से एक मानता हूं।'' उन्होंने कहा- ''यह महोत्सव एफएचएफ और एनएफडीसी-एनएफएआई के बीच महत्वपूर्ण सहयोग को दर्शाता है। एनएफडीसी-एनएफएआई ने ही इन फिल्मों को सहेज कर रखा था और हमारे साथ साझेदारी कर उन्होंने हमें इन फिल्मों की प्रस्तुति करने में सक्षम बनाया।'
 

Related News