02 MAYTHURSDAY2024 7:23:55 AM
Nari

मेथी कंट्रोल करेगी High Uric Acid, गठिया दर्द से भी मिलेगी राहत

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Dec, 2023 12:16 PM
मेथी कंट्रोल करेगी High Uric Acid, गठिया दर्द से भी मिलेगी राहत

सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियां खूब मिलती हैं। यह सब्जियां स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी होती हैं। इसके अलावा कुछ ऐसी सब्जियां भी हैं जो कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करती हैं। ऐसे ही सर्दियों में पाई जाने वाली सब्जी है हरी मेथी। हरी मेथी की पत्तियां और इनका कड़वा स्वाद लोगों को बहुत ही पसंद आता है। ठंड के मौसम में मिलने वाले सबसी स्वास्थ्य वर्धक फूड्स में एक मानी जाती है। इसके अलावा मेथी में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-बी, आयरन, कैल्शियम, पौटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और जिंक से भरपूर सब्जी होती है। मेथी खाने से शरीर को जरुरी पोषण मिलता है और कई तरह के गंभीर रोग भी दूर रहते हैं। यदि आपका यूरिक एसिड बढ़ता है या आपको गाउट की समस्या है तो यह आपके लिए वरदान से कम नहीं होगी। चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि मेथी कैसे आपके के लिए कैसे फायदेमंद रहेगी....

यूरिक एसिड कम करने के लिए खाएं मेथी 

जब आप मुख्यतौर पर मेथी का सेवन करते हैं तो इसकी मदद से शरीर को डिटॉक्स होने में मदद मिलती है। यह प्यूरीन को शरीर से बाहर निकालती है। प्यूरीन के कारण ही शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ती है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो किडनी फंक्शन में सुधार करते हैं। यह शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करती है। यह जोड़ों के सूजन को भी कम करके दर्द से राहत दिलवाती हैं ऐसे में गठिया के मरीजों के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। 

PunjabKesari

कैसे करें डाइट में शामिल?

मेथी की पत्तियों को कई तरह से आप डाइट में शामिल कर सकते हैं। साग और इससे बनी सब्जी आप खा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो मेथी की रोटियां बनाकर भी खा सकते हैं। मेथी का रायता और परांठे बनाकर खाने से भी आपको फायदा होगा। 

PunjabKesari

मेथी खाने के फायदे 

. इसमें मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स कब्ज और गैस सेवन का करने से पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। 

. डायबिटीज के रोगियों के लिए भी मेथी बेहद लाभकारी मानी जाती है।इसमें मौजूद एमिनो एसिड डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभकारी हो सकता है। 

PunjabKesari

.मेथी में मौजूद प्रोटीन बोन मेटाबॉल्जिम के लिए अच्छा माना जाता है। इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत बनती हैं।  

. यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो मेथी की सब्जी को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर मोटापे को कम करने में मदद करता है। 

Related News