13 MAYMONDAY2024 10:55:11 AM
Nari

तेज धड़कनें करती हैं हार्ट की इस बीमारी की तरफ इशारा! Deepika Padukone भी हो चुकी हैं इसका शिकार

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 20 Apr, 2023 11:33 AM
तेज धड़कनें करती हैं हार्ट की इस बीमारी की तरफ इशारा! Deepika Padukone भी हो चुकी हैं इसका शिकार

 एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण आज भले ही अपनी प्रोफेशनल लाइफ में बहुत अच्छा कर रही हैं, लेकिन हार्ड वर्क भी कीमत भी चुकानी पड़ी है उन्हें। एक्ट्रेस पिछले  साल हो सांस लेने में दिक्कच और दिल की धड़कने तेज होने की वजह से हॉस्पिटल में एडमिट हो चुकी हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि उनका हार्ट रेट बढ़ने की वजह से उन्हें घबराहट हो रही थी।

PunjabKesari

डॉक्टर्स ने दीपिका के कई टेस्ट किए थे जिसके बाद उन्हें ठीक होने पर घर भेज दिया गया था. फिलहाल दीपिका बिल्कुल ठीक हैं लेकिन क्या आप जानते हैं दीपिका पादुकोण को क्या हुआ था? क्यों उनकी दिल की धड़कन अचानक से बढ़ गई थी?  कहा तो ये भी जा रहा है कि दीपिका में हार्ट से जुड़ी एक बीमारी हार्ट एरिदिमिया के लक्ष्ण देखे गए हैं। अब आपके मन में भी सवाल उठ रहा होगा कि ये बीमारी आखिर होती क्या है? आइये जानते हैं......

PunjabKesari

क्या है हार्ट एरिदिमिया ?
 दरअसल इंसानी दिल धड़कने का एक रेट और रिदम होती है और अगर वो रिदम बिगड़ जाए तो वो उसे  ये एक तरह का हार्ट हार्ट एरिदिमिया कहते हैं जो कि तरीके का डिसऑर्डर है। दिल के इस रेट और रिदम के पीछे हार्ट का इलेक्ट्रिकल प्रोसेस होता है, जो कि इलेक्ट्रिकल इंपल्स करती हैं। अब ये जो दिल की इलेक्ट्रिकल इंपल्स होती हैं वो एक निर्धारित रास्ते से गुजरती हैं। यह सिग्नल हार्ट Muscles की एक्टिविटी को कॉर्डिनेट करते हैं यानी लय बद्ध करते हैं। जिससे दिल आराम से खून को अंदर और बाहर फेंक सके। अब जिन रास्तों से ये इलेक्ट्रिकल इंपल्स गुज़रती है उनमें या फिर खुद इलेक्ट्रिकल इंपल्स में दिक्कत आने पर हार्ट एरिदमिया की समस्या होती है।

PunjabKesari

हार्ट एरिदिमिया से क्या है खतरा?

ज्यादातर केसेज में हार्ट एरिदमिया से नुकसान नहीं होता है। लेकिन जब यह समस्या दिमाग, फेफड़े, दिल या अन्य जरूरी अंगों तक जाने वाले खून के प्रवाह में दिक्कत पैदा करती है, तो यह जान के लिए खतरनाक भी साबित हो सकती है। 

हार्ट एरिदिमिया के लक्षण 

हार्ट की धड़कन मिस हो जाना
गर्दन या सीने में फड़फड़ाहट
हार्ट रेट का तेज़ या धीमा हो जाना
सीने में दर्द होना
सांस लेने में परेशानी
बेहोशी और थकान
बहुत ज्यादा पसीना आना

PunjabKesari

हार्ट एरिदिमिया होने के कारण 

हार्ट एरिदिमिया बीमारी होने के पीछे कई वजह हैं। इसका कारण हाई ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, एक्सरसाइज, तनाव या टेंशन से लेकर एलर्जी, जुकाम तक हो सकता है।

PunjabKesari

नोट-  अगर आपको भी कुछ ऐसा ही महसूस हो जल्द ही डॉक्टर से संपर्क करें।

Related News