26 APRFRIDAY2024 2:30:18 AM
Nari

जल्दी खाना खाने से हो सकती हैं इन बीमारियों का शिकार, जानिए इस पर एक्सपर्टस की राय

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Apr, 2022 03:46 PM
जल्दी खाना खाने से हो सकती हैं इन बीमारियों का शिकार, जानिए इस पर एक्सपर्टस की राय

बहुत से लोगों को खाना जल्दी खाने की आदत होती है। बिना चबाए ही जल्दबाजी में खाना खा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं जल्दी खाना खाने से भी आपकी सेहत पर गहरा असर पड़ सकता है।चाहे बाद में कितना ही नुकसान क्यों न हो। ज्यादातर लोग ऑफिस जाने की जल्दबाजी में खाना ढ़ग से चबाते भी नहीं है। जिस कारण से खाना पचाने में बहुत ही मुश्किल होती है तो चलिए आपको बताते हैं एक्सपर्टस की इस पर क्या राय है...

मोटापे की समस्या

खाना जल्दी-जल्दी खाते हुए चबाया नहीं जाता जिस कारण पता नहीं चलता कि आप कितना खाना खा रहे हैं। एक्सपर्टस के मुताबिक, खाना के एक निवाले को 32 बार चबाना चाहिए। यदि आप इतनी बार नहीं चबा सकते तो 15 बार तो चबाना ही चाहिए। चबाकर खाना खाने से दिमाग को पता चलता है कि आप खाना खा रहे हैं। बिना चबाए खाना खाने से भी आप ज्यादा खाना खा लेते हैं।

PunjabKesari

अपच की समस्या

बिना चबाए खाना खाने से आप ज्यादा मात्रा में खाना खा लेते हैं। जिससे खाना खाते समय बनने वाली लार मुंह में सही तरीके से नहीं बन पाती और काबर्स के कारण खाने पचने में समस्या आती है। ऐसा भी होता है कि बिना ब्रेकडाउन हुए खाना फूड पाइप में चला जाता है। जिससे आपको अपाचन और पेट संबंधी समस्याओं का  सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

शूगर की समस्या

खाना बिना चबाए खाने से ओवरवेट की संभावना और भी बढ़ जाती है। जिसके चलते डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। टाइप 2 डायबिटीज मोटापे के कारण बढ़ती है। मोटापे के कारण इंसुलीन रेजिस्टेंस का खतरा बढ़ जाता है। जिससे आप मधूमह जैसी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

PunjabKesari

चॉकिंग की  समस्या

दरअसल जल्दी खाना खाने से खाना गले में अटक जाता है। जिससे चॉकिंग हो सकती है। बिना चबाए खाने खाने से शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते जिससे आपके शरीर का सही से विकास नहीं हो पाता। यदि आप 32 बार खाना नहीं चबा सकते तो 15-20 बार जरुर चबाएं ताकि खाना अच्छे से ब्रेकडाउन होकर फूड पाइप में जाए।

अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानियांं

ठीक से खाना न खाने से आपके शरीर में और भी बहुत सी बीमारियां हो सकती हैं।मोटापा, डायबिटीज, और भी बहुत सी बीमारियों को बढ़ावा देते हैं। इससे आपकी मेटाबॉलिक सिड्रोम की समस्या हो सकती है। इसके अलावा आपको कोलेस्ट्रोल, हृदय रोग, पैरों में सूजन जैसी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

 

 

Related News