28 JUNTUESDAY2022 11:46:34 AM
Nari

प्रेग्नेंसी में खाया अखरोट होने वाले बच्चे के लिए कितना फायदेमंद?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 May, 2022 07:55 PM
प्रेग्नेंसी में खाया अखरोट होने वाले बच्चे के लिए कितना फायदेमंद?

गर्भावस्था का अहसास हर महिला के लिए बेहद खास होता है। इस दौरान महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। ऐसे में उसे अपना और बच्चे दोनों का खास ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि गर्भवती के खान-पान का सीधा असर बच्चे की सेहत पर पड़ता है। बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए महिलाओं को प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर पदार्थों का ही सेवन करना चाहिए इसलिए आपके खाने पीने में वहीं आहार शामिल होने चाहिए जो मां और बच्चे के लिए फायदेमंद हो। वहीं गर्भवती महिला को अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स भी शामिल करने चाहिए खास तौर पर अखरोट लेकिन इसे कितनी मात्रा में लेना है इस बारे में एक्सपर्ट की जरूर राय लें। तो चलिए आपको बताते हैं प्रेग्नेंसी में अखरोट खाने के फायदे क्या है। 

PunjabKesari

कोलेस्ट्रोल पर कंट्रोल 

अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3, विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाते हैं। इससे आपका कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है। ये गर्भ में पल रहे बच्चे की आंखों और दिमाग के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। 

PunjabKesari

मजबूत  हड्डियां

अखरोट मां और बच्चे की हड्डियों को मजबूत करता है। एक अखरोट का सेवन शरीर में आधे दिन के मेग्नीज की पूर्ति करता है और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। 

फूड एलर्जी से बचाव 

अखरोट में फैटी एसिड पाया जाता है जो बच्चे को किसी भी प्रकार की फूड एलर्जी से बचाता है। इसका सेवन करने से बच्चे की ग्रोथ भी बहुत ही जल्दी होती है और उसके शरीर को सारे पोषक तत्व भी मिलते हैं। 

इम्यून सिस्टम मजबूत

इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो मां की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। अखरोट में कॉपर भी पाया जाता है जो बच्चे के शरीर का विकास करने में मददगार होता है। 

स्ट्रेस में मददगार 

अखऱोट में पाया जाने वाला मेलेटोनिन आपको किसी भी तरह के तनाव से दूर रखता है। गर्भवस्था के दौरान महिलाओं को नींद भी अच्छे से नहीं आती। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व अच्छी नींद में मददगार होते हैं। 

PunjabKesari

Related News