19 JANTUESDAY2021 12:50:55 PM
Nari

Health Advice: लिवर की समस्या है तो ना खाएं शकरकंद, इन लोगों के लिए भी हानिकारक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Nov, 2020 09:45 AM
Health Advice: लिवर की समस्या है तो ना खाएं शकरकंद, इन लोगों के लिए भी हानिकारक

स्वाद में मीठी शकरकंद सर्दियों में बहुत मजे से खाई जाती है। पोष्टिक तत्वों से भरपूर शकरकंद को कुछ लोग भूनकर तो कुछ उबालकर खाना पसंद करते हैं, जो सेहत के लिए भी फायदेमंद है। मगर, कुछ हैल्थ कंडीशन ऐसी भी होती है, जिसमें इसका सेवन सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। चलिए आपको बताते हैं कि किन लोगों को नहीं करना चाहिए शकरकंद का सेवन और क्यों...

सही तरीके से पकाएं शकरकंद

वैसे तो डायबिटीज मरीजों के लिए शकरकंद फायदेमंद है लेकिन गलत तरीके से इसका सेवन हानिकारक भी हो सकता है। इसमें ग्लासेमिक इंडेक्स कम होता है लेकिन इसे अधिक उबालने से इंडेक्स लेवल 44 से 94 तक हो सकता है, जो शुगर मरीजों के लिए सही नहीं है। ध्यान रखें कि इसे 30 मिनट से ज्यादा ना पकाएं।

PunjabKesari

लो शुगर के मरीज

जिन्हें लो शुगर की समस्या है हो उन्हें भी स्वीट पोटैटो नुकसान पहुंचा सकते हैं क्योंकि इसका ग्लूकोज इंडेक्स कम होता है।

लिवर की समस्या से ग्रस्त मरीज

अगर आप लिवर की किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो इसका सेवन ना करें। इससे आपको उल्टी, दस्त, जैसी शिकायतें हो सकती है इसलिए आप इससे दूर रहें।

PunjabKesari

पथरी से ग्रसित मरीज

किडनी या गुर्दे में पथरी है तो शकरकंद का सेवन करने से बचें। शकरकंद कैल्शियम और ऑक्सलेट का हाई सोर्स है, जिससे पथरी की परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इसका सेवन ना करें।

मैनिटोल से एलर्जी 

मैनिटोल एलर्जी से ग्रस्त मरीजों को भी शकरकंद से दूर रहना चाहिए क्योंकि इससे आपकी दिक्कत बढ़ सकती है। इसके अलावा जिन लोगों का गुर्दा खराब हो या पित्ताशय की थैली में परेशानी हो उन्हें भी इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

पेट रहता है खराब

अगर आपका पेट अक्सर खराब रहता है तो भी शकरकंद खाने से परहेज करें। नहीं तो इससे आपको पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे पेट दर्द, लूज मोशन की शिकायत हो सकती है।

Related News