14 OCTMONDAY2024 12:53:48 AM
Nari

महीनों खराब नहीं होंगी मिठाई, जब आजमाएंगे स्टोर करने के ये आसान से तरीके

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 12 Oct, 2024 07:27 PM
महीनों खराब नहीं होंगी मिठाई, जब आजमाएंगे स्टोर करने के ये आसान से तरीके

नारी डेस्क:   त्योहारों में अक्सर मिठाई बहु ज्यादा आ जाती है, जिसे संभालना बेहद मुश्किल भरा काम है। मिठाइयों में दूध, घी और अन्य सामग्री का इस्तेमाल होता है, जो जल्दी खराब हो सकते हैं, इसलिए इन्हें सुरक्षित तरीके से स्टोर करना जरूरी है। बची हुई मिठाई को सही तरीके से स्टोर करने से उनकी ताजगी बनाए रखी जा सकती है और वे जल्दी खराब नहीं होतीं। यहां कुछ आसान तरीके बताए गए हैं जिनसे आप बची हुई मिठाई को ज्यादा समय तक सुरक्षित रख सकते हैं:

 

एयरटाइट कंटेनर का इस्तेमाल करें

मिठाइयों को हमेशा एयरटाइट कंटेनर में रखें। यह हवा के संपर्क से मिठाई को बचाता है, जिससे वह ज्यादा दिनों तक ताजगी बनाए रखती है और खराब नहीं होती। जिन मिठाइयों में दूध, क्रीम या मावा का इस्तेमाल हुआ है, उन्हें फ्रिज में रखना सबसे अच्छा है। इन्हें स्टोर करते समय एयरटाइट कंटेनर या अच्छी क्वालिटी के प्लास्टिक रैप में ढक दें। ठंडे तापमान में मिठाई ज्यादा समय तक ताजी रहती है और उसमें बैक्टीरिया नहीं पनपते, जिससे वे जल्दी खराब नहीं होतीं।

 

फ्रीजर में स्टोर करें

अगर मिठाई जल्दी इस्तेमाल में नहीं आनी है, तो आप इसे फ्रीजर में भी स्टोर कर सकते हैं। बस मिठाई को एयरटाइट कंटेनर में रखें या प्लास्टिक रैप से ढक दें। मिठाइयाँ फ्रीजर में कई हफ्तों तक सुरक्षित रह सकती हैं। जब इन्हें इस्तेमाल करना हो, तो निकालकर सामान्य तापमान पर पिघला लें। कुछ मिठाइयां जैसे रसगुल्ला या गुलाब जामुन में ज्यादा नमी होती है। इन्हें स्टोर करते समय एक किचन पेपर में लपेट कर रखें। इससे अतिरिक्त नमी किचन पेपर में सोख ली जाती है। मिठाई में फालतू नमी नहीं रहेगी और वह ज्यादा दिनों तक सुरक्षित रहेगी।


एक साथ अलग-अलग मिठाइयां न रखें

 एक ही कंटेनर में अलग-अलग प्रकार की मिठाइयाँ रखने से उनकी खुशबू और नमी आपस में मिक्स हो सकती है, जिससे मिठाइयां जल्दी खराब हो सकती हैं।  हर मिठाई का स्वाद और गुणवत्ता बरकरार रहती है।  स्टोर की गई मिठाइयों को नियमित रूप से जांचते रहें ताकि अगर वे खराब होने लगें तो समय रहते उपयोग कर सकें या हटा सकें। इससे आप बचे हुए मिठाई का सही उपयोग कर पाएंगे और कोई मिठाई बर्बाद नहीं होगी।

 

खास मिठाइयों के लिए अलग स्टोरेज टिप्स

रसगुल्ला/गुलाब जामुन: इन्हें हमेशा उनके सिरप के साथ फ्रिज में रखें और 2-3 दिनों के भीतर इस्तेमाल कर लें।
मावा और दूध से बनी मिठाई: जैसे कि खीर, बर्फी, पेड़ा - इन्हें फ्रिज में रखें और 2-3 दिनों में इस्तेमाल कर लें।
लड्डू/बर्फी (सूखी मिठाइयां): इन्हें एयरटाइट डिब्बे में कमरे के तापमान पर रखा जा सकता है।
 

Related News