15 JULMONDAY2024 7:54:58 PM
Nari

रोजाना सौंफ का पानी पीने से शरीर को मिलेंगे बेमिसाल फायदे

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 25 May, 2023 03:42 PM
रोजाना सौंफ का पानी पीने से शरीर को मिलेंगे बेमिसाल फायदे

गर्मी में लोग सौंफ का ज्यादा इस्तेमाल करते है बता दें कि सौंफ की तासीर काफी ठंडी होती है। इसमें मौजूद कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम पोषक तत्व हमारे शरीर के विकास के लिए लाभदायक होते हैं। इसी बीच आज हम आपकों सौंफ का पानी पीने के फायदे के बारे में बताएंगे। इसके सेवन से पाचन तंत्र दुरुस्त रहने के साथ शरीर भी डिटॉक्स भी होता है। गर्मी में इसके नियमित सेवन से पेट ठंडा रहता है और लू से भी बचाव होता है।

पेट की समस्याओं से दिलाए निजात

सौफ का पानी पीने से बदहजमी, एसिडिटी और पेट में गैस की समस्या दूर हो जाती है। जी मिचलाने और उल्टी जैसा लगने पर सौंफ का पानी आपको राहत दे सकता है। यदि आप आए दिन पेट संबंधित समस्याओं से जूझते हैं तो नियमित रूप से सौंफ के पानी का सेवन शुरू कर दें।

PunjabKesari

वजन घटाने में करता है मदद

सुबह उठकर खाली पेट सौंफ का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जोकि फैट को जल्दी बर्न करने में मदद करता है। इसके लिए आप 2 चम्मच सौंफ को पूरी रात पानी में भिगोकर रखें और सुबह उसके पानी को छानकर उसका सेवन करें।

PunjabKesari

मासिक धर्म के दर्द से राहत

हर महीने लड़कियों को मासिक धर्म के चलते असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है। ऐसे में सौंफ का पानी पीने से पेट में दर्द व ऐंठन से राहत मिलती है।

PunjabKesari

ब्लड शुगर करें कंट्रोल

सौंफ के पानी की एक निश्चित खुराक रोजाना ली जाए तो इससे ब्लड शुगर के स्तर को कम किया जा सकता है, जोकि कई बार महंगी दवाओं से भी नहीं हो पाता।

PunjabKesari

 

खून करें साफ

सौंफ का पानी पीने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और खून भी साफ हो जाता है। इसके लिए बस आपको एक चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में रातभर भिगोना है और सुबह उठने पर इस पानी को पीना है।

 

 

 

 

 

Related News