05 JULSUNDAY2020 9:11:44 PM
Nari

2 साल से छोटे बच्चों को न पहनाएं मास्क, जानिए क्या कहती है रिसर्च?

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 28 May, 2020 06:20 PM
2 साल से छोटे बच्चों को न पहनाएं मास्क, जानिए क्या कहती है रिसर्च?

कोरोना वायरस के चलते WHO द्वारा मास्क पहनकर रखने की सख्ता हिदायत दी जा रही है, जिसके चलते बड़ों से लेकर बुजुर्ग घर से बाहर निकलते वक्त मास्क जरूर कैरी कर रहे है, वहीं पेरेंट्स बच्चों को भी मास्क पहना रहे हैं, ताकि उनका बचाव हो सके लेकिन जापान के एक मेडिकल ग्रुप द्वारा रिसर्च में पैरेंट्स को सचेत किया गया है कि वह अपने बच्चों, जिनकी उम्र दो साल से कम है, उन्हें मास्क पहनाने की गलती न करें क्योंकि मास्क पहनने से छोटे बच्चे का दम घुट सकता है। चलिए जानते हैं क्या कहती है यह रिसर्च।

PunjabKesari

जापान के मेडिकल संघ के अनुसार, 2 साल से छोटे बच्चे का एयर पैसेज बेहद छोटा होता है। अगर उसे मास्क पहना दिया जाए तो उसे सांस लेने में दिक्कत होने लगती है जिस वजह से ना सिर्फ बच्चे के दिल पर दवाब पड़ता है बल्कि हीटस्ट्रोका का खतरा भी बढ़ जाता है। 

PunjabKesari

मेडिकल एक्सपर्ट का कहना है कि, मौजूदा आंकड़ों को देखते हुए छोटे बच्चों में कोविड-19 के मामले बेहद कम सामने आए है। जो बच्चे कोरोना वायरस के चपेट में आए, उन्हें यह संक्रमण अपने परिवार के किसी सदस्य से ही हुआ है। मेडिकल संघ का कहना है कि स्कूल और डेकेयर इस वक्त बंद हैं, बच्चे अपने परिवार के साथ घरों में ही हैं, इसलिए 2 साल से कम उम्र के बच्चे को ज्यादा देर तक मास्क ना लगाकर रखे क्योंकि इससे उसका दम घुटना शुरू हो जाएगा। अगर आप कहीं बच्चे को बाहर लेकर जा रहे है, ऐसी ही स्थिति में उन्हें मास्क पहने, नहीं तो हो सके तो उससे बच्चे को दूर ही रखें। जापान ही नहीं, अमेरिका की CDC भी दो से कम उम्र के बच्चों को मास्क पहनाने के सख़्त खिलाफ है।

Should babies and children wear masks or face coverings? - SFGate

यूएस CDC का यह मानना है कि बच्चे अपने चेहरे को ज़रूरत से ज़्यादा हाथ लगाते हैं, जिससे न केवल फेम मास्क की उपयोगिता कम होगी बल्कि इससे मास्क पर वायरस का अवशेष रहना का खतरा भी हो सकता है जो बच्चों को जोखिम में डाल सकता है। 


 

Related News