07 MAYTUESDAY2024 7:39:11 PM
Nari

Annapurna Jayanti पर महिलाएं जरूर करें ये काम, हमेशा बनी रहेगी अन्न में बरकत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Dec, 2021 12:05 PM
Annapurna Jayanti पर महिलाएं जरूर करें ये काम, हमेशा बनी रहेगी अन्न में बरकत

कल भारत में अन्नपूर्णा जंयती मनाई जाएगी जो हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखती हैं। मान्यता है कि दुनिया के हर प्राणी को मां अन्नपूर्णा से ही भोजन मिलती है। ऐसे में जो भी भक्त मां की सच्चे मन व विधि विधान से पूजा अर्चना करना है उसे मां का आशीर्वाद मिलता है और अन्न की भी कमी नहीं होती। मगर, व्रत रखने के अलावा इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है, नहीं तो मां नाराज हो जाएंगी। खासकर महिलाओं को इस दिन कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए क्योंकि किचन की कमान उन्हीं के हाथों में होती है। चलिए आपको बताते हैं कि इस दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है...

पूजा में किन-किन बातों का रखें ध्यान

- मां अन्नपूर्णा की पजा-अर्चना सुबह ब्रह्म मुहूर्त या संध्याकाल में ही करें।
- पूजा के समय लाल, पीले और सफदे कपड़े ही पहनें।
- भगवती अन्नपूर्णा को कभी भी दूर्वा ना चढ़ाएं और मंत्र जाप के लिए तुलसी की माता भी इस्तेमाल ना करें।
- घर की सभी महिलाओं का सम्मान करें।

PunjabKesari

हमेशा करें अन्न का सम्मान

शास्त्रों में कहा गया है कि हमेशा अन्न का सम्मान करना चाहिए। साथ ही जितनी भूख हो, थाली में उतना ही परोसें और अन्न को कभी ना फेंकें। इससे मां अन्नपूर्णा रूष्ट हो जाती हैं और घर की लक्ष्मी भी चली जाती है। इससे घर में दरिद्रता का वास होने लगता है।

किचन की साफ सफाई करना ना भूलें

अन्नपूर्णा जयंती मां पार्वती को समर्पित है। इस दिन किचन की अच्छी तरह साफ-सफाई करें। मान्यता है कि इस दिन मां अन्नपूर्णा की सच्चे दिल से पूजा-अर्चना करने से परिवार में कभी अन्न, जल और धन-धान्य की कमी नहीं होती।

गैस, स्टोव की पूजा

अन्नपूर्णा जयंती के दिन रसोई की सफाई करने के बाद माता अन्नपूर्णा की पूजा अर्चना करें। इसके बाद गैस, स्टोव और अन्न की पूजा करें। मान्यता है कि इससे परिवार में सुख-समृद्धि बढ़ती है। 

महिलाएं जरूर करें ये काम

इस दिन घर की महिलाएं चावल और मिठाई का प्रसाद बनाकर घी का दीपक जलाती हैं। माता को प्रसाद अर्पित करने के बाद परिवार के सदस्यों में बांटें।

जरूरतमंदों को दान दें

इस दिन दान पुण्य का विशेष महत्व बताया गया है इसलिए जरूरतमंदों को अन्न दान दें। साथ ही कन्याओं को भोजन करवाएं। मान्यता है कि इससे माता अन्नपूर्णा प्रसन्न होती हैं।

बिना नमक वाला भोजन करें

मान्यता है कि अन्नपूर्णा जयंती पर बिना नमक का भोजन ग्रहण करना चाहिए। साथ ही इस दिन मांस-मछली, तामसिक भोजन, शराब-धूम्रपान से दूरी बनाकर रखें।

Related News