28 APRSUNDAY2024 9:03:41 AM
Nari

Blood Sugar टेस्ट करते समय न करें ये गलतियां, जानिए सही तरीका व समय

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Dec, 2021 11:49 AM
Blood Sugar टेस्ट करते समय न करें ये गलतियां, जानिए सही तरीका व समय

दुनियाभर में आज भारी मात्रा में लोग डायबिटीज का शिकार हो रहे हैं। इसके होने का कारण गलत खानपान व लाइफस्टाइल माना गया है। यह एक लाइलाज बीमारी है, जिसे व्यक्ति को उम्रभर झेलना पड़ता है। मगर हेल्दी रहने के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना बेहद जरूरी है। एक्सपर्ट अनुसार, शरीर में ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित रूप से घटते-बढ़ते रहने की समस्या रहती है। इसके कारण हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक, किडनी फेलियर और मल्टीपल ऑर्गन फेलियर जैसी जानलेवा स्थिति होने का खतरा रहता है।


ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए समय-समय पर जांच करवाना बेहद जरूरी होता है। मगर एक्सपर्ट अनुसार, इसकी जांच के लिए भी कुछ बातों का खास ध्यान देने की जरूरत होती है। चलिए आज हम आपको ब्लड शुगर चैक करने का सही तरीका बताते हैं...

 त्वचा की सफाई का रखें ध्यान

एक्सपर्ट अनुसार, ब्लड शुगर की जांच करने से पहले उंगलियों की स्किन को अच्छी से साफ करना चाहिए। इसलिए आप जिस भी उंगली से अपना ब्लड शुगर चेक करवाने वाले हो उसे पहले अच्छी से साफ करें। नहीं तो गंदगी की वजह से स्किन इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। इसके साथ ही सुई लगाने के लिए त्वचा की सतह को पहले सूखने दें और बाद में सुई को उंगली में सावधानी से चुभाएं।

एक ही सुई का बार-बार इस्तेमाल करना

अगर आप पैसे बचाने के चक्कर में एक ही सुई बार-बार इस्तेमाल करते हैं तो अपनी इस आदत को सुधार लें। इससे इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। एक्सपर्ट अनुसार, बहुत सी बीमारियां खून में संक्रमण के द्वारा ही होती है। ऐसे में हमेशा नई सुई को ही शुगर चैक करने के लिए इस्तेमाल करें। एक बार यूज की गई सुई को फेंक दें। इसके अलावा बाहर से ब्लड शुगर चैक करवाने पर भी डॉकर्ट से नई सुई इस्तेमाल करने को कहें।

भोजन करने से पहले जांच करना सही

आमतौर पर लोग किसी भी समय ब्लड शुगर चेक करने लगते हैं। मगर इसकी जांच हमेशा भोजन करने से पहले ही करना चाहिए। दरअसल, भोजन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता हैं। इसलिए कोशिश करें कि ब्लड शुगर की जांच खाने के करीब 3 घंटे पहले करें।

दिन के समय करें जांच

वैसे तो ब्लड शुगर की जांच किसी भी समय की जा सकती है। मगर फिर भी हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, समय के मुताबिक बहुत सारे पर्यावरणीय और शारीरिक कारकों में बदलाव आता है। इसलिए दिन के समय ब्लड शुगर की जांच करना सही माना गया है। ऐसे में अगर आप भी दिन के समय ही ब्लड शुगर की चैक करें या करवाएं।

खाना के तुरंत बाद ब्लड शुगर चैक करने से बचें

कई लोग नाश्ता या लंच के बाद ब्लड शुगर चैक करवाते हैं। मगर जैसे कि पहले बताया गया है कि भोजन खाने के बाद शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में आपको सही रिजल्ट नहीं मिल पाएगा। इसके लिए बेहतर होगा कि आप भोजन करने से पहले ही शुगर की जांच करवाएं। इसके अलावा भोजन खाने के 2 घंटे बाद ब्लड शुगर चेक करना भी सही रहेगा।

 

Related News