04 MARTHURSDAY2021 1:21:20 AM
Nari

बीमारियों का घर बन सकती है आपकी बेड शीट, सही समय पर धोकर करें बचाव

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 25 Jan, 2021 11:18 AM
बीमारियों का घर बन सकती है आपकी बेड शीट, सही समय पर धोकर करें बचाव

थकान उतारने के लिए हमें अपना बेड मिल जाए तो बात ही कुछ अलग होती है। हम लोगों ने तो बेड पर भी अपनी साइड रख होती है जहां बैठ और लेट कर हमें अच्छा लगता है। इस बात में तो कोई शक नहीं है कि हमारा बिस्तर जिंदगी में काफी जरूरी होता है लेकिन यह अरामदायक बिस्तर कईं बिमारियों का कारण बन सकता हैं। कईं बार ऐसा देखा गया है कि लोग महीनों तक बेडशीट नहीं बदलते हैं और न ही वह अपने बिस्तर की अच्छे से सफाई करते हैं और इसी कारण से आपका बिस्तर कईं बिमारियों को न्योता दे सकता है। 

PunjabKesari

लोग अनजाने में कर रहे यह गलतियां 

अकसर ऐसा देखा जाता है कि लोग अनजाने में अपने पालतू कुत्तों को या फिर गंदे कपड़ों के साथ या फिर जूते के साथ बेड पर चड़ जाते हैं जो अपने साथ कईं तरह के जर्मस लेकर आता है। हालांकि, यह गलतियां लोग अनजाने में ही कर बैठते है लेकिन इसका परिणाम काफी बुरा हो सकता है। तो चलिए आपको बतातें हैं कि आपकी बेडशीट से आपको कौन सी समस्याएं हो सकती हैं। 

1. बढ़ सकता है फंगल इंफेक्शन का खतरा 

ऐसा कईं बार देखा जाता है कि हम कईं बार अपने पालतू कुत्तों को, या फिर पालतू जानवरों को बेड पर ही सुला देते हैं। उन्हें वहीं प्यार करते हैं, खाना खिलाते हैं और इन्हीं के कारण आपको कईं तरह की बीमारियां हो सकती हैं। इसका एक सबसा बड़ा कारण यह है कि पेट्स के बाल बेडशीट पर ही पड़े रहते हैं और हम बिना बेडशीट को साफ किए वहीं बैठ जाते हैं, वहीं खाने पीने लगते हैं जिसके कारण फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। 

फंगल इंफेक्शन के लक्षण

.रैशस पड़ना
. लाल रंग के चकत्ते पड़ना
. त्वचा में लाल या बैंगनी रंग के पैच्स होना
. इंफेक्शन वाली जगह से सफेद पाउडर की तरह पदार्थ का निकलना
. त्वचा में पपड़ी जमना उतरना
. दर्द होना
. स्किन का लाल होना
. स्किन पर पस होना या फिर दाने होना

2. स्किन पर मुंहासे होने की समस्या 

PunjabKesari

कईं बार तो लोग 25-30 दिनों तक बेडशीट ही नहीं बदलते हैं जिसके कारण स्किन संबंधी परेशानी आनी लगती है। और इसके कारण चेहरे पर मौजूद धूल मिट्टी, या फिर आपकी स्किन पर मुंहासे होने लगते हैं। कईं बार तो खुजली के साथ लाल निशान भी पड़ जाते हैं और यह इंफेक्शन बढ़ती जाती है। 

3. स्किन पर सेबोरोइक एक्जीमा रोग होना 

आपको शायद इस बात का अंदाजा भी नहीं होगा कि गंदी बेडशीट के कारण आपकी स्किन पर कईं तरह के रोग हो सकते हैं और इन्हीं में से एक है  सेबोरोइक एक्जीमा। जो हमारी स्किन को बुरी तरह से प्रभावित करता है। सेबोरीक एक्जिमा एक तरह की क्रोनिक स्किन प्रॉब्लम है, जो आपकी त्वचा को बुरी तरह प्रभावित करती है। यह ज्यादातर चेहरे, स्कै ल्पी, छाती और पीठ पर होता है। गंदी बेडशीट के कारण भी आपकी स्किन पर यह समस्या हो सकती है। 

इन समस्याओं से बचने के लिए आपको बताते हैं कि आपको कितनी बार बेडशीट को वॉश करना चाहिए। 

1. अगर आप 25-30 दिन बेडशीट धोते ही नहीं है तो ऐसा न करें। 
2. हफ्ते में 1 बार बेडशीट जरूर धो लें
3. बेडशीट को धोने का समय नहीं है तो रोजाना इसे झाड़ें ताकि इसकी सारी गंदगी निकल जाए

PunjabKesari

बेडशीट को अच्छे से साफ रखने के लिए करें यह काम 

. 30 मिनट तक बेडशीट को गर्म पानी में रखें
. इसके बाद आप इसमें वॉशिंग पाउडर डालें
. गीली बेडशीट को हमेशा धूप में सुखाएं ताकि सारे गंदे बैक्टीरिया निकल जाएं

Related News