16 APRFRIDAY2021 5:43:26 PM
Nari

दीपिका कक्‍कड़ से जानें मेहंदी भिगोने का सही तरीका, बाल बनेंगे रेश्मी

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 11 Dec, 2020 12:17 PM
दीपिका कक्‍कड़ से जानें मेहंदी भिगोने का सही तरीका, बाल बनेंगे रेश्मी

आमतौर पर लोग सफेद बालों को छिपाने के लिए ही मेंहदी लगाते हैं। लेकिन मेंहदी केवल बालों को कलर करने का काम नहीं करती है, यह एक औषधि भी है जो डैंड्रफ और झड़ते बालों की प्रॉब्लम को दूर करती है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल गुण, स्कैल्प को इंफैक्शन से बचाने में मदद करते हैं। मगर, गलत तरीके से मेहंदी लगाने पर बाल ड्राई और स्प्लिट हो सकते हैं। ऐसे में टीवी एक्ट्रेस दीपिका कक्कड़ से जानें मेहंदी भिगोने तक की विधि से लेकर उसे लगाने के सही तरीके के बारे में...

​गर्म तेल से करें बालों की मसाज

बालों में मेहंदी लगाने से एक दिन पहले हेयर ऑयल से मसाज करें। आप चाहें तो दीपिका के तरह घर में भी हेयर ऑयल तैयार कर सकती हैं। इसके लिए कैस्‍टर ऑयल, कोकोनट ऑयल और टी-ट्री ऑयल एक साथ मिलाकर बालों में मसाज करें। बालों की हमेशा गर्म तेल से मसाज करें ऐसा करने से बाल स्ट्रान्ग और घने बनते हैं। अब तेल से मसाज करने के बाद बालों को अगले दिन धो कर मेहंदी लगाएं। 

PunjabKesari

मेहंदी में डालें ये सामग्री

इसके लिए मेहंदी में रीठा पाउडर, आंवला पाउडर, शिकाकाई पाउडर, 3 अंडों का पीला वाला भाग, थोड़ी काॅफी पाउडर और जरूरत के मुताबिक चाय पत्‍ती का पानी डालकर भिगोएं। 

कैसे भिगोएं मेहंदी

एक बड़ा कांच का कटोरा लेकर उसमें इस सभी चीजों को मिक्स कर लें। मेंहदी को अच्छे से मिक्स करने के बाद उसे पूरा एक दिन ढंक कर रखें। अगर आपको अगले दिन मेहंदी का टेक्‍सचर सूखा लग रहा हो तो उसमें चाय का उबला हुआ पानी डाल दें। चाहें तो मेहंदी को किसी एयरटाइट कंटेनर में डालकर 10-15 दिनों तक स्टोर करके भी रख सकती हैं। 

PunjabKesari

मेहंदी लगाने का सही तरीका 

बालों में मेहंदी लगने से पहले हाथों में दस्ताने पहन लें। अब बालों को बीच में से दो भागों में बांटें और छोटे-छोटे हिस्सों को लेकर में जड़ों से मेहंदी को लगाएं। पूरे बालों पर मेहंदी लगाने के बाद जूड़ा बनाएं और फिर उसक बाहरी तरफ भी मेहंदी क लगा लें।

PunjabKesari 

बालों पर मेहंदी लगाने के बाद सिर को शाॅवर कैप या प्‍लास्‍टिक कवर से 2 से 3 घंटे तक ढंक कर रखें। मेहंदी के सूख जाने पर ताजे पानी से बालों को धोएं। बालों के अच्छे से सूख जाने पर हेयर ऑयल से मसाज करें और अगले दिन शैंपू से बालों को धो लें और कंडीशनर जरूर लगाएं।

Related News