26 APRFRIDAY2024 10:35:12 AM
Nari

सीरम और मॉइश्चराइजर क्रीम में जानिए फर्क, स्किन के लिए क्या है बेस्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Nov, 2020 11:45 AM
सीरम और मॉइश्चराइजर क्रीम में जानिए फर्क, स्किन के लिए क्या है बेस्ट

महिलाएं स्किन केयर के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं, जिसमें से सीरम व मॉइश्चराइजर भी एक है।  मॉइश्चराइजर त्वचा को ड्राई होने से बचाता है तो नहीं सीरम भी त्वचा को नमीयुक्त रखता है। इसके अलावा दोनों ही स्किन को हाइड्रेट रखते हैं लेकिन फिर भी सीरम और मॉइश्चराइज में काफी अंतर है। चलिए आपको बताते हैं सीरम और मॉइश्चराइजर में क्या है फर्क...

सीरम

सीरम त्वचा को अंदर से हील करके डैमेज होने से बचाता है। साथ ही इससे पिंपल्स, झुर्रियां और स्किन पिग्मेंटेंशन भी दूर रहती है। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल स्किन को मुलायम और ग्लोइंग करता है।

PunjabKesari

ऐसे बनाएं होममेड सीरम

1 टेबलस्पून विटामिन सी ऑयल, 1 टेबलस्पून ग्लिसरीन और 1 टेबलस्पून  एलोवेरा जेल को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद इसे बोतल में स्टोर करके सीरम की तरह यूज करें।

मॉइश्चराइजर

मॉइश्चराइजर क्रीम स्किन को हाइड्रेट करने के साथ डैमेज सेल्स को भी रिपेयर करती है। इससे स्किन में नमी रहती है और वो सर्दियों में ड्राई नहीं होती।

PunjabKesari

होममेड मॉइश्चराइजर

इसके लिए मलाई में शहद मिक्स करके चेहरे की अच्छी तरह मसाज करें और कुछ देर बाद ताजे पानी से धो लें। इससे स्किन में नमी बनी रहेगी। मॉइश्चराइजर को स्किन पर लगाने से 10 मिनट पहले फ्रीज में रख दें। इससे वो ज्यादा असरदार होगी।

मॉइश्चराइजर और सीरम फर्क

. फेशियल, क्लींजर करने के बाद सीरम या मॉइश्चराइजर लगाया जाता है। हालांकि सीरम को आप मेकअप करने से पहले भी लगा सकते हैं लेकिन मॉइश्चराइजर को नहीं। दोनों ही चीजें स्किन को हाइड्रेट रहती है।

. सीरम त्वचा के एपिडर्मिस के नीचे तक जाता है और गहराई तक जरूरी पोषक तत्व दोता है। जबकि मॉइश्चराइजर त्वचा की बाहरी परत को हाइड्रेशन और मिनिरेटाइजेशन देता है।

. सीरम का इस्तेमाल त्वचा को अंदर तक नमीयुक्त रखने के लिए किया जाता है। जबकि मॉइश्चराइजर त्वचा के रूखेपन को कम करके उसे हाइड्रेट करता है।

PunjabKesari

याद रखें ये बात

अगर आपकी स्किन ऑयली है कि तो सिर्फ सीरम का  यूज करें। मॉइश्चराइजर खासतौर पर ड्राई और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए होता है।

Related News