02 MAYTHURSDAY2024 8:18:15 PM
Nari

Coronavirus: कोविड शॉट्स से कैसे अलग होगी Omicron Specific Vaccines?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Feb, 2022 04:43 PM
Coronavirus: कोविड शॉट्स से कैसे अलग होगी Omicron Specific Vaccines?

नए कोरोनावायरस वेरिएंट ओमिक्रॉन ने हर किसी को हैरान व परेशान कर दिया है। कोरोना महामारी को 2 साल हो होने वाले हैं लेकिन यह बीमारी खत्म होने का नाम नहीं ले रही। हालांकि अब तक ओमिक्रॉन संक्रमण के अधिकांश मामले 'हल्के' रहे हैं लेकिन इसकी संक्रामकता दर चिंता का विषय बन गई है। नए वायरल स्ट्रेन की शुरुआती रिपोर्टों ने दुनिया भर के स्वास्थ्य अधिकारियों को चिंतित कर दिया। यह देखते हुए कि स्पाइक प्रोटीन में ओमिक्रोन के 30 से अधिक उत्परिवर्तन हैं, माना जा रहा है कि Omicron Specific Vaccine इससे बचाव कर सकती है।

ओमिक्रॉन के खिलाफ जल्द आएगी नई वैक्सीन

वैज्ञानिक मौजूदा COVID टीकों को अपडेट करने या एक खास ओमिक्रॉन वैक्सीन विकसित करने पर बातचीत कर रहे हैं। मॉडर्ना पहली फार्मास्युटिकल कंपनी थी जिसने दावा किया था कि मौजूदा टीके नए संस्करण के मुकाबले कम प्रभावी हो सकते हैं। वहीं, उन्होंने घोषणा करते हुए कहा था कि इस साल की शुरुआत तक एक ओमिक्रॉन संस्करण वैक्सीन तैयार हो सकती है। अब, फाइजर और मॉडर्न दोनों के सीईओ के अनुसार, ओमिक्रॉन संस्करण के खिलाफ खासतौर पर विकसित 2 नए COVID टीके जल्द ही तैयार होंगे।

PunjabKesari

कोविड शॉट्स से कैसे अलग होगी यह नई वैक्सीन?

हालांकि, कई कुछ लोगों के मन में सवाल है कि यह मौजूदा टीकों से कैसे अलग है और अगर इसकी बिल्कुल भी जरूरत है। बता दें कि ओमिक्रॉन स्पेसिफिक वैक्सीन विशेष रूप से इस नए वैरिएंट को खत्म करने के लिए विकसित किए गए हैं। हाल ही में, फार्मास्युटिकल दिग्गज फाइजर बायोएनटेक और मॉडर्न दोनों ने घोषणा की कि उन्होंने ओमिक्रॉन स्पेसिफिक टीकों के लिए नैदानिक ​​परीक्षण शुरू किए हैं। ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन, जिसे स्थानीय रूप से कोविशील्ड के रूप में जाना जाता है।

इसमें 2 टीके एक ही mRNA तकनीक का उपयोग करके तैयार किए गए हैं, जो मूल टीकों से थोड़ा अलग है। फिलहाल भारत में प्रशासित होने वाले COVID टीके फाइजर और मॉडर्न द्वारा विकसित किए जा रहे टीकों से बहुत अलग हैं  जबकि दोनों SARs-COV-2 वायरस को लक्षित करते हैं। मगर, वह जिस तकनीक का उपयोग कर रहे हैं वह बहुत अलग है।

कैसे काम करती हैं ओमिक्रॉन स्पेसिफिक वैक्सीन?

मैसेंजर आरएनए (एमआरएनए) वैक्सीन घातक रोगजनकों से लड़ने के लिए कोशिकाओं को सक्रिय करके एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है। ये कोशिकाओं को एक प्रोटीन या कोरोनावायरस स्पाइक प्रोटीन का एक टुकड़ा बनाने का निर्देश देते हैं जो शरीर में एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पैदा करता है। यह ध्यान रखना है कि कृत्रिम रूप से बनाए गए ये स्पाइक प्रोटीन मूल वायरस की तरह प्रतिकृति नहीं बना सकते हैं।

PunjabKesari

Related News