03 MAYFRIDAY2024 11:45:14 AM
Nari

स्ट्रेस से लेकर बालों और स्किन की समस्या को भी दूर करती है ये स्पेशल चाय, जाने इसके फायदे

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 23 Aug, 2021 04:15 PM
स्ट्रेस से लेकर बालों और स्किन की समस्या को भी दूर करती है ये स्पेशल चाय, जाने इसके फायदे

ग्रीन टी को ज्यादातर लोग मोटपा कम करने के लिए पीते हैं लेकिन यह चाय केवल वेट लाॅस ही नहीं ब्लकि कई तरह की प्राॅब्लम से भी छुटकारा दिलाती है।  ग्रीन टी के बारे में आपको बता दें कि इस चाय को कैमोमाइल टी भी कहा जाता है। दरअसल, कैमोमाइल टी कैमोमाइल फूल से बनी एक हर्बल चाय  है जिसके सेवन से शरीर को अनेक फायदे होते हैं। 

कैसे पड़ा कैमोमाइल टी का नाम?
दरअसल मिस्र के लोग इस फूल को उगाते थे, तभी से कैमोमाइल फूल और उसके औषधीय गुणों का लाभ उठाया जाता रहा है।

 ग्रीन टी की तरह ही कैमोमाइल टी भी बाजार में सैशे में उपलब्ध है और इसके औषधीय गुण आपकी सेहत को अच्छा बनाए रख सकते हैं। कैमोमाइल टी सेहत के अलावा बालों और स्किन के लिए भीबहुत फायदेमंद है।  आइए जानते हैं यह हमारे शरीर के लिए किस तरह फायदेमंद है।

पेट दर्द में राहत दिलाएं
कैमोमाइल टी गैस्ट्रिक की परेशानी में काफी मददगार है। पेट के मोशन सिकसनेस, डाइजेशन में परेशानी, डायरिया, उल्टी जैसी तकलीफों में यह टी बेमिसाल काम करती है। कैमोमाइल टी पीने से गैस्ट्रिक में पेट में होने वाले से दर्द से भी छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

स्ट्रेस को कम करे
आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग बहुत तनाव का सामना कर रहे है। किसी को तनाव तो किसी को एंजाइटी की समस्या रहती है।  ऐसे में काफी डिप्रेस्ड फील कर रहे हैं तो आप कैमोमाइल टी पी सकते है। दरअसल कैमोमाइल टी स्ट्रेस लेवल को काफी कम कर देती है।

पीरियड्स में आराम दे
कैमोमाइल टी पीरियड्स में होने वाले दर्द से भी राहत देती है।  ये यूट्रेस को रिलैक्स करती है और उन हॉर्मोंस का प्रोडक्शन कम करती है जिनके कारण पीरियड्स में पेट में दर्द कम होता है।

सर्दी-खांसी में असरदार
बदलते मौसम में हर किसी को सर्दी खांसी रहती है ऐसे में आप कैमोमाइल टी का सेवन जरूर करें। कुछ ही देर में आपको इसका असर दिखाई देने लगेगा, आप चाहे तो कैमोमाइल टी से स्टीम ले सकते हैं।

PunjabKesari

इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाएं
कैमोमाइल टी शरीर को न सिर्फ बीमारियों से दूर रखती है बल्कि ये इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रॉन्ग बनाए रखती है। आज के कोरोना काल में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है ताकि वायरल इंफेक्शन से दूर रहा जा सके। इसलिए डेली कैमोमाइल टी का सेवन करें।

नींद की समस्या को दूर करे
कैमोमाइल टी नर्व्स को रिलैक्स करती है और नर्व्स सिस्टम को स्मूद बनाती है इससे आपकी नींद न आने की समस्या भी दूर हो जाती है।  नींद नहीं आ रही है तो कैमोमाइल टी पीने से फायदा पहुंचता है।

PunjabKesari

स्किन सनबर्न से राहत दिलाए
बदलते मौसम और कड़ाकी गर्मी में अकसर स्किन पर सनबर्न की समस्या हो जाती है।  कैमोमाइल टी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रोपर्टीज से भरपूर है. यह सनबर्न को ठीक कर देता है. इसके लिए कैमोमाइल टी को अच्छी तरह से उबाल लें और उसके बाद इसे ठंडा करके उन जगहों पर लगाएं आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

बालों की समस्या दूर करे
कैमोमाइल टी न सिर्फ स्किन ब्लकि बालों की समस्या को भी दूर करती है।  अगर आपके बालों में भी डैंड्रफ है तो इससे बचने के लिए कैमोमाइल टी लगाएं, इससे डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है।

Related News