17 SEPTUESDAY2024 7:50:14 PM
Nari

क्या आपका भी वजन अचानक बढ़ रहा है? जिम्मेदार हो सकते हैं ये कारण

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 11 Sep, 2024 11:37 AM
क्या आपका भी वजन अचानक बढ़ रहा है? जिम्मेदार हो सकते हैं ये कारण

नारी डेस्क: आजकल वजन बढ़ना एक आम समस्या बन गई है, लेकिन कभी-कभी यह अचानक और बिना किसी स्पष्ट कारण के बढ़ने लगता है। वजन बढ़ने का असर केवल शरीर की उपस्थिति पर ही नहीं पड़ता, बल्कि यह आपके स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। इससे डायबिटीज, थायराइड, दिल की बीमारियां, और महिलाओं में प्रजनन स्वास्थ्य समस्याएं जैसे कि पीसीओएस और पीसीओडी का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप अचानक वजन बढ़ने के कारणों को समझें। आइए, जानते हैं वे 6 प्रमुख कारण जिनकी वजह से आपका वजन अचानक बढ़ सकता है।

कुछ दवाओं के सेवन के कारण

कई बार दवाएं वजन बढ़ने का कारण बन सकती हैं। उदाहरण के लिए, बर्थ कंट्रोल पिल्स, बाइपोलर डिसऑर्डर की दवाएं, और डायबिटीज की दवाएं शरीर में पानी की मात्रा बढ़ा सकती हैं और चर्बी को जमाने में मदद कर सकती हैं। यदि आप किसी स्वास्थ्य समस्या के लिए दवा ले रहे हैं और अचानक वजन बढ़ने लगा है, तो यह दवा का साइड इफेक्ट हो सकता है।

PunjabKesari

हार्मोन्स में बदलाव होने के कारण

हार्मोनल असंतुलन भी वजन बढ़ने का एक प्रमुख कारण हो सकता है। खराब लाइफस्टाइल, तनाव, और असंतुलित डाइट हार्मोन्स को प्रभावित कर सकती हैं। कोर्टिसोल या थायराइड हार्मोन का असंतुलन भी वजन बढ़ा सकता है। मेनोपॉज या प्रेग्नेंसी के दौरान हार्मोनल बदलाव भी वजन में तेजी से वृद्धि कर सकते हैं।

 खानपान से जुड़ी गलतियां

आपका खानपान भी अचानक वजन बढ़ने में अहम भूमिका निभा सकता है। ज्यादा जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड, शुगर और रिफाइंड फूड का अधिक सेवन कैलोरी की अधिकता को जन्म देता है। इससे शरीर में चर्बी जमने लगती है और वजन बढ़ता है। 

PunjabKesari

 किसी बीमारी के कारण

कभी-कभी वजन बढ़ने का कारण कोई छुपी हुई बीमारी हो सकती है। शरीर में किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या का संकेत न दिखाई दे, फिर भी वजन बढ़ सकता है। ऐसी स्थिति में, यह जरूरी है कि आप एक डॉक्टर से संपर्क करें और बीमारी का पता लगाने के लिए उचित जांच कराएं।

 कैलोरी इंटेक अचानक बढ़ना

यदि आप अधिक कैलोरी युक्त आहार का सेवन कर रहे हैं, तो यह वजन बढ़ाने का एक मुख्य कारण हो सकता है। कैलोरी का अत्यधिक सेवन शरीर में फैट को जमाता है, जिससे वजन बढ़ता है। अपनी कैलोरी की खपत पर नजर रखना जरूरी है, ताकि आप अपने वजन को नियंत्रित रख सकें।

PunjabKesari

 हर वक़्त स्ट्रेस में रहना

अधिक तनाव के कारण शरीर में हार्मोनल असंतुलन उत्पन्न हो सकता है। तनाव के चलते कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ सकता है, जो वजन बढ़ने में योगदान देता है। जब तनाव के कारण शरीर के केमिकल चेंज होते हैं, तो यह कई हार्मोन को असंतुलित कर सकता है, जिससे वजन तेजी से बढ़ सकता है।

अगर आपका वजन अचानक से बढ़ने लगा है, तो इन कारणों में से कोई एक आपकी समस्या का कारण हो सकता है। उचित जांच और डॉक्टरी सलाह के बिना सही कारण का पता लगाना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में, यह जरूरी है कि आप एक विशेषज्ञ से संपर्क करें और इसके कारणों की सही पहचान कर इसका उचित समाधान निकालें। अपने स्वास्थ्य की सही देखभाल करें और एक संतुलित जीवनशैली अपनाएं।

Related News