23 OCTSATURDAY2021 4:04:22 AM
Nari

वैक्सिंग या रेजर, Underarms बाल हटाने के क्या है सही तरीका?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Sep, 2021 11:27 AM
वैक्सिंग या रेजर, Underarms बाल हटाने के क्या है सही तरीका?

स्लीवलेस या हाफ स्लीव कपड़े पहनते समय कहीं आपको तो भी अंडरआर्म्स के बाल शर्मिंदा नहीं करते?लड़कियां इसके लिए रेजर, हेयर रिमूवल क्रीम या वैक्सिंग का सहारा लेती हैं लेकिन क्या ये तरीके सही हैं। दरअसल, यह एक नाजुक, मुलायम व पतला एरिया है जहां किसी भी चीज का इस्तेमाल स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही इससे अंडरआर्म्स काले भी पड़ सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि अंडरआर्म्स क्लीन करने के लिए सही तरीका क्या है...

अंडरआर्म्स की सफाई क्यों जरूरी?

कांख यानि अंडरआर्म्स के बालों को सिर्फ पर्सनैलिटी ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी साफ करना बहुत जरूरी है। दरअसल, इसमें पसीना जमा होने का काऱण बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जिससे स्किन रैशेज, खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

PunjabKesari

अंडरआर्म्स के लिए वैक्सिंग बेस्ट

एक्सपर्ट्स की मानें तो अंडरआर्म्स को क्लीन और बेदाग रखने के लिए वैक्सिंग सबसे बढ़िया तरीका है। हालांकि शेविंग के मुकाबले इसमें थोड़ा दर्द सहना पड़ता है लेकिन इससे स्किन काली नहीं होती और बाल भी निकल जाते हैं। वहीं, बढ़िया क्वालिटी की वैक्सीन से बाल जल्दी भई नहीं आते।

हेयर रिमूवल क्रीम

हेयर रिमूवल क्रीम में ऐसे कई केमिकल्स होते हैं जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर स्किन सेंसटिव है तो भूलकर भी क्रीम ना लगाएं। इससे जलन, रैशेज और खुजली हो सकते हैं। वहीं, क्रीम से बाल जल्दी दोबारा उग आते हैं।

PunjabKesari

रेजर का इस्तेमाल

कुछ लड़कियां जल्दी-जल्दी के चक्कर में रेजर का इस्तेमाल कर लेती हैं लेकिन जरा-सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। बिना दर्द और मिनटों में बाल हटाने के लिए रेजल भले ही सही तरीका हो लेकिन इससे कटने का डर रहता है। अगर आप रेज कर रहे हैं तो पहले शेविंग फोम, जेल या क्रीम  लगाकर 2 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर रेजर करें। इससे बाल भी निकल जाएंगे और स्किन काली भी नहीं पड़ेगी।

रेजर के इस्तेमाल में बरतें ये सावधानी

. जिसमें 1 से ज्यादा यानि मल्टीब्लेड्स ना हो उसे ही अंडरआर्म्स क्लीनिंग के लिए यूज करें। इससे त्वचा के कटने और छिलने का डर रहता है।
. हमेशा कम धार वाले रेजर से बाल साफ करें। साथ ही 3-4 से ज्यादा बार इस्तेमाल किए जा चुके रेजर का यूज ना करें और इन्हें डेटॉल में अच्छी तरह धोएं। नहीं तो इंफेक्शन हो सकता है।
. अगर  शेविंग फोम, जेल या क्रीम नहीं हैं तो गुनगुने पानी से बालों को अच्छी तरह भिगाकर मसाज करें और फिर शेविंग करें।
. बाल उतारने के बाद थोड़ा-सा मॉइश्चराइजर लगा लें, ताकि जलन  और स्किन ड्राई ना हो।
. अगर त्वचा छिल या कट जाए तो एंटीसेप्टिक क्रीम लगाएं।

PunjabKesari

Related News