24 MAYTUESDAY2022 7:33:45 AM
Nari

किचन में पाई जाने वाली हल्दी के ये 6 फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Apr, 2022 06:19 PM
किचन में पाई जाने वाली हल्दी के ये 6 फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

कच्ची हल्दी में बहुत से एंटीसेप्टिक और एंटीबॉयोटिक गुण पाए जाते हैं आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। जमीन में पैदा होने वाली इस हल्दी में 13%पानी, 6%प्रोटीन, 69%कार्बोहाइड्रेट, 0.15%कैलश्यिम, 0.28% फॉस्फोरस होता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, कच्ची हल्दी को न सिर्फ किचन में बल्कि औषधीय रुप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं  इससे होने वाले फायदों के बारे में...

PunjabKesari
इम्यूनटी मजबूत

एक्सपर्ट्स के अनुसार इसमें लिपीपॉलीसेचुराइड नाम का पोषक तत्व पाया जाता है जो कि आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। बुखार और किसी तरह के इंफैक्शन में भी हल्दी बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। 

कैंसर से बचाव 

हल्दी में एंटीबॉयोटिक गुण होते हैं जो कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। इसमें पाए जाने वाले तत्व हानिकारक सेल्स से बचाव करके ट्यूमर का खतरा कम करती है।

हड्डियां की मजबूती के लिए

दूध में हल्दी मिलाकर पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं। इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियां मजबूत करने में मदद करता है। इससे प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। 

घाव भरने में 

हल्दी के एंटीसेप्टिक गुण किसी भी घाव को भरने में सहायता करते हैं। चोट लगने पर हल्दी को उस जगह पर लगाने से खून का बहाव भी बंद हो जाता है। 

PunjabKesari

वजन कम करने में सहायक 

हल्दी का सेवन करके भी आप वजन कम कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व वजन कम करने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

सूजन में करें प्रयोग

इसमें कैरोकिन नाम का तत्व पाया जाता है। जो सूजन जैसी परेशानियों में बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। सूजन होने पर आप हल्दी से बना लेप इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी सूजन बहुत ही जल्दी कम हो जाएगी। 

PunjabKesari

 

 

Related News